Chanakya Niti : इन महिलाओं में पुरुषों की तुलना में इस काम को करने की इच्छा अधिक होती है।

Sahab Ram
3 Min Read

Chanakya Niti: राजनीति, व्यापार और धन के बारे में आचार्य चाणक्य का ज्ञान इतना सटीक है कि वह आज के युग में भी उपयोगी है। आचार्य चाणक्य के इस ज्ञान को नीति शास्त्र के नाम से जाना जाता है।
चाणक्य नीति आपको अपने जीवन में कुछ भी हासिल करने में मदद करती है, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों। यदि आप चाणक्य नीति को पूरी तरह से पढ़ते हैं और उसका पालन करते हैं।

तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, आप कभी किसी के धोखे का शिकार नहीं होंगे और जीवन में हमेशा सफलता प्राप्त करेंगे।

 

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति ग्रंथ में महिलाओं के बारे में वो खास बातें भी बताई हैं, जिन्हें महिलाएं हमेशा अपने दिल में छिपाकर रखती हैं। वह ये बातें किसी को नहीं बताती. चाणक्य ने अपनी नीति में स्त्रियों की तुलना पुरुषों से करते हुए उनकी भावनाओं का वर्णन किया है.

 

इस नीति में आचार्य चाणक्य ने महिलाओं की भूख, शर्म, साहस और यौन इच्छा के बारे में बताया है। आइए जानते हैं वो कौन सी बातें हैं जो महिलाएं हर किसी से शेयर नहीं करतीं।

 

 

छंद

आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति में एक श्लोक के माध्यम से महिलाओं की इच्छाओं का वर्णन किया है। श्लोक इस प्रकार है-

स्त्रियाँ दोहरी, अहरो, शर्मीली और चौगुनी होती हैं।
सहसं षड्गुणं चैव कामश्चाष्टगुणं स्मृतः ॥

इस श्लोक के अनुसार, महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दोगुनी भूख, चार गुना शर्म, छह गुना साहस और आठ गुना वासना होती है।

 

 

महिलाओं को भूख दोगुनी लगती है

आचार्य चाणक्य के उपरोक्त श्लोक के अनुसार महिलाओं की ताकत का वर्णन किया गया है। आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं में पुरुषों से दोगुनी भूख होती है। आज की जीवनशैली में काम के कारण महिलाओं की खान-पान की आदतें बिगड़ गई हैं, लेकिन वे अपनी भूख पर नियंत्रण रखती हैं।

 

 

महिलाओं में शर्मीलापन चार गुना अधिक होता है

आचार्य चाणक्‍य की चाणक्‍य नीति के अनुसार महिलाओं में पुरुषों की तुलना में चार गुना अधिक शर्मीलापन होता है। महिलाओं में शर्म इतनी ज्यादा होती है कि वो कुछ भी कहने से पहले कई बार सोचती हैं।

साहस छह बार

चाणक्य नीति के अनुसार महिलाएं शुरू से ही साहसी होती हैं. महिलाओं में पुरुषों की तुलना में छह गुना साहस भी होता है। इसीलिए नारी को भी शक्ति का रूप माना गया है।

Share This Article
Leave a comment
x