Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Gadget

WhatsApp Updates: अब बिना इंटरनेट के भी चला जा सकता हैं WhatsApp , जानिए WhatsApp के प्रॉक्सी फीचर के बारे में

WhatsApp Updates :- वॉट्सऐप यूजर्स की सुविधा के लिए आए दिन नए नए फीचर लॉन्च करता है। हालांकि अभी तक WhatsApp का इस्तेमाल इंटरनेट के बगैर संभव नहीं है, लेकिन जल्द ही WhatsApp को बगैर इंटरनेट के जरिए भी चलाया जा सकता है। कुछ ऐसे देश भी है, जहां WhatsApp को लॉन्च नहीं किया गया है और उन देशों में WhatsApp के जरिए मैसेज भेज पाना संभव नहीं है। ऐसे में WhatsApp जल्द ही प्रॉक्सी फीचर लाने की तैयारी कर रहा है, जिसकी मदद से आप WhatsApp पर बगैर इंटरनेट के भी मैसेज भेज सकते हैं।

जानें क्या होता है प्रॉक्सी फीचर

WhatsApp से सीधे कनेक्ट करना संभव नहीं होता है तो ऐप को प्रॉक्सी सर्वर के माध्यम से जोड़ा जाता है। प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग करने से वॉट्सऐप प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर में कोई बदलाव किए बगैर मैसेज को आसानी से भेजा सकता है। गौरतलब है कि पर्सनल मैसेज और कॉल प्रॉक्सी फीचर के जरिए भेजने पर भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगे। WhatsApp ने हाल ही में ट्वीट में इसकी जानकारी दी है और इस फीचर्स को लेकर कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं।

प्राक्सी को ऐसे कर सकते हैं कनेक्ट

सबसे पहले इंटरनेट की मदद से सोशल मीडिया या सर्च इंजन से एक ऐसे सोर्स की खोज करनी होगी, जिन्होंने प्रॉक्सी क्रिएट किया है। इसके बाद WhatsApp को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें। अब चैट टैब में More Option में जाकर सेटिंग पर टैप करें। यहां स्टोरेज और डाटा में जाकर प्रॉक्सी पर टैप करें। इसके बाद यूज प्रॉक्सी ऑप्शन पर टैप करें। अब सेट प्रॉक्सी पर टैप करें और प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करें और इसे सेव कर दें। कनेक्शन सफल होने पर आपको यहां एक चेक मार्क दिखाई देगा।

iPhone ऐसे कनेक्ट करें प्रॉक्सी

 

यदि आप आईफोन में WhatsApp प्रॉक्सी को कनेक्ट करना चाहते हैं तो WhatsApp को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करें। इसके बाद यहां भी सेटिंग में जाकर स्टोरेज और डाटा में प्रॉक्सी पर टैप करें और यूज प्रॉक्सी ऑप्शन पर टैप करें।प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करें और कनेक्ट करने के लिए सेव टैप करें। कनेक्शन सफल होने पर यहां भी आपको एक चेक मार्क दिखाई देने लगेगा।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button