Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Gadget

WhatsApp लेकर आ रहा है बड़ा अपडेट, बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे चैट, जानिये कैसे

टेक डेस्क:- अगर आप भी WhatsApp के यूजर हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर आई है। अब आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकेंगे। आप सोच रहे होंगे कि क्या ऐसा हो सकता है। जी हां, अब बिना इंटरनेट के भी आप WhatsApp पर मैसेज भेज सकेंगे. आज की इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप कैसे चला सकते हैं। व्हाट्सऐप द्वारा अपने यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए समय-समय पर कई नए फीचर जोड़े जाते हैं। इसी दिशा में कंपनी की ओर से प्रॉक्सी सपोर्ट फीचर जोड़ा गया है।

बिना इंटरनेट के भी मैसेज भेज सकेंगे

इस फीचर के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के भी मैसेज भेज सकेंगे। इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है। इस फीचर के जरिए व्हाट्सएप यूजर्स दुनिया भर के स्वयंसेवकों और संगठनों के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप के जरिए जुड़े रह सकेंगे। यह नया विकल्प आपको व्हाट्सएप के सेटिंग मेन्यू में मिलेगा। इसके लिए जरूरी है कि आपके फोन में व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन हो। कंपनी का कहना है कि अगर आपके पास इंटरनेट की सुविधा है तो आप सोशल मीडिया के जरिए विश्वसनीय प्रॉक्सी स्रोत की तलाश कर सकते हैं।

कैसे करें नए फीचर का इस्तेमाल

प्रॉक्‍सी नेटवर्क से जुड़े रहने के लिए आपको वॉट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा।
आपको स्टोरेज और डेटा का विकल्प दिखाई देगा। अब आपको Proxy के Option पर क्लिक करना है।
इसके बाद आपको यूज प्रॉक्सी के ऑप्शन पर क्लिक करना है और प्रॉक्सी एड्रेस डालकर सेव करना है।
इस तरह आप बाद में इस नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकेंगे।
यदि आपका कनेक्शन सफल होता है, तो आपको एक चेकमार्क चिन्ह दिखाई देगा।
अगर किसी वजह से आप प्रॉक्सी कनेक्शन कनेक्ट करने के बाद भी मैसेज नहीं भेज पा रहे हैं तो संभव है कि उसने आपको ब्लॉक कर दिया हो। ऐसे में आपको दूसरे प्रॉक्सी नेटवर्क का इस्तेमाल करना होगा।

Subhash Singh

नमस्कार मेरा नाम सुभाष सिंह है. मैं 2023 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने कॉमर्स से बी कॉम किया है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं हरियाणा हिस्ट्री, मौसम, जॉब, पॉलिटिक्स, बस, ट्रैन से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button