Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

Weather Update: अभी तो सर्दी का टीज़र आया है फिल्म का आना बाकी, एक्सपर्ट का बयान -4 डिग्री तक जाएगा तापमान

नई दिल्ली:- जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पिछले एक हफ्ते से पूरे उत्तर भारत में ठंड काफी बढ़ गई है. यह क्षेत्र जनवरी 2023 में अब तक का सबसे ठंडा क्षेत्र दर्ज किया जा रहा है। मौसम विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि अगले सप्ताह मैदानी इलाकों में तापमान -4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली ने पिछले 23 वर्षों में तीसरी सबसे भीषण ठंड का सामना किया है। लाइव वेदर ऑफ इंडिया के संस्थापक नवदीप दहिया ने ट्वीट कर कहा कि 14 से 18 जनवरी के बीच कड़ाके की ठंड पड़ सकती है और 16 से 18 जनवरी के बीच ठंड अपने चरम पर रहने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग का बयान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भी कहा है कि दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों में शनिवार से शीत लहर की स्थिति बने रहने की संभावना है। इसके साथ ही वेदर मैन ने चेतावनी दी कि 3 दिन बाद मौसम में कुछ बदलाव हो सकता है. नवदीप दहिया ने कहा कि मैंने अपने करियर में अब तक प्रेडिक्शन मॉडल में इतना कम तापमान कभी नहीं देखा. मैदानी इलाकों में तापमान -4 डिग्री तक जाने का अनुमान है।

दिल्ली में शुक्रवार का मौसम

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना है. जिससे कुछ दिनों के लिए लोगों को शीतलहर से कुछ राहत मिल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों के कुछ इलाकों में 15 जनवरी से एक और शीत लहर चलने की संभावना है।

शीतलहर का कारण

दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों में तेज हवाओं के चलने का कारण पश्चिमी विक्षोभ बताया जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज हवा चलने से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लोगों को कोहरे से राहत मिलेगी. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में घने से बहुत घने कोहरे की परत छाई रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 9.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

सीपीएसबी आँकड़े

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली ने गुरुवार को सुबह 9 बजे 358 का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दर्ज किया। एक्यूआई 0 और 50 के बीच अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब और 401 और 500 के बीच गंभीर माना जाता है। . आईएमडी के मुताबिक, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आद्र्रता का स्तर 97 फीसदी था।

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button