21 से 23 जुलाई के बीच होगी हल्की बारिश, 25 जुलाई के बाद दोबारा जबरदस्त मानसूनी बारिश

चंडीगढ़ । हरियाणा में बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा. भारी बारिश की वजह से हरियाणा में बारिश की कमी पूरी हो गई है. बता दें कि प्रदेश में 17 जुलाई तक सामान्य से 19% कम बारिश थी, जिसमें 20 जुलाई की सुबह तक 20% की बढ़ोतरी हो गई. प्रदेश में अब तक तकरीबन 175.9 मिलीमीटर बारिश हुई है. जो सामान्य से 20% ज्यादा है. इस अवधि में 146 मिलीमीटर बारिश मानी मानी जाती है..

बारिश की वजह से तापमान में कमी

बता दे कि हरियाणा में 13 जून को मानसून ने दस्तक दी थी. फिर 1 महीने तक लोगों को बारिश का इंतजार करना पड़ा. 1 जुलाई से बारिश का आंकड़ा सामान्य से कम चल रहा था. 17 जुलाई आते-आते यह कमी 80% तक पहुंच गई. अब 3 दिनों में अच्छी बारिश ने 19 दिन का कोटा पूरा कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार 21 से 23 जुलाई के बीच हवाओ व गरज के साथ बारिश की संभावना है. 25 जुलाई के बाद मानसून फिर से मजबूत होगा. बता दे कि मॉनसून सीजन में औसतन 406 मिमी बारिश सामान्य मानी जाती है. प्रदेश के 9 ऐसे जिले हैं जहां तो 200 मिमी से भी अधिक बारिश हुई है. गुरुग्राम, झज्जर, जींद, करनाल, रेवाड़ी, सोनीपत में मॉनसून का आधा कोटा पूरा हो चुका है.

यह भी पढ़े   संपत्ति पर काबिज रहने वालों के लिए हरियाणा सरकार मेहरबान, देगी मालिकाना हक

इन जिलों में हुई है सामान्य से कम बारिश 

3 जिलों में अभी भी सामान्य से कम बारिश हुई है. यमुनानगर अंबाला और पंचकूला में सामान्य से कम बारिश हुई है. प्रदेश में अच्छी बारिश की वजह से तापमान में 7 से 8 डिग्री सेल्सियस तक कमी देखी गई है. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. झज्जर जिले के बहादुरगढ़  में इतनी बारिश हुई कि अंडरपास डूब गए. वहीं शहर में कई स्थानों पर भारी जलजमाव भी हो गया. झज्जर में 126 एमएम तो गुरुग्राम में 145 एमएम बारिश हुई है. देशभर में बारिश से दिन के तापमान में 6 से 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

यह भी पढ़े   पिछले 15 सालों में इतनी देरी से मॉनसून देगा दस्तक, अबकी बार लगेगी बारिश की झड़ी

हरियाणा से जुड़े सभी खबर सबसे पहले पाने के लिए

अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करे