Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Breaking News

Weather: अगले 5 दिन रहेगा घना कोहरा, कड़ाके की सर्दी और बर्फीली हवाएं, हो जाइए अलर्ट

Weather: अगले 5 दिन रहेगा घना कोहरा, कड़ाके की सर्दी और बर्फीली हवाएं, हो जाइए अलर्ट

 

उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग की मानें तो अभी अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिमी भारत को कोहरे से राहत मिलने वाली भी नहीं है. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी भारत में अगले पांच दिनों तक घने से बहुत घना कोहरा देखने को मिल सकता है.

इन राज्यों में शीतलहर का अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर का कहर जारी रहने वाला है. इन राज्यों में आनेवाले 4 से 5 दिनों तक शीतलहर लोगों की मुश्किलें बढ़ा सकती है. वहीं, उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में शीतलहर चल सकती है.

आज यानी 3 जनवरी से 6 जनवरी के बीच उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर या भीषण शीतलहर चल सकती है. वहीं, पंजाब में आज और कल भीषण शीतलहर लोगों को परेशान करेगी. हिमाचल प्रदेश में 3 से 6 जनवरी के बीच शीतलहर का अटैक रहेगा. वहीं, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 3 से 7 जनवरी के बीच शीतलहर की स्थिति रहेगी.

देश की राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के नीचे बना हुआ है. दिल्ली में 5 जनवरी के करीब तापमान 5 डिग्री से नीचे जा सकता है और दिल्ली शीतलहर की चपेट में आ सकती है. ये शीतलहर 7 जनवरी तक जारी रहने के आसार हैं. दिल्ली में आज यानी 3 जनवरी को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, 4 जनवरी को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

राजस्थान के कई इलाके इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. वहीं, चुरू में आज न्यूनतम तापमान -0.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो कि उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अबतक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया.

पहाड़ों पर माइनस में तापमान

कड़ाके की ठंड ने पूरी कश्मीर घाटी को जकड़ रखा है. लेह और कारगिल में पारा -15 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है. श्रीनगर में आज न्यूनतम तापमान -4 डिग्री और अधिकतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, कल यानी 4 जनवरी को कश्मीर में न्यूनतम तापमान -5 डिग्री और अधिकतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की मानें तो कश्मीर में 07 जनवरी तक कड़ाके की ठंड और तीखी होने वाली है. हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड तक बर्फीली हवाओं के चलते लोग परेशान हैं. बता दें, IMD ने तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में 3 से 5 जनवरी के बीच बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

स्कूलों पर भी कोहरे का असर

मौसम को देखते हुए लखनऊ में 4 जनवरी से 7 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है. मौसम विभाग की चेतावनी के चलते डीएम ने यह आदेश दिया है. सभी बोर्ड के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए ये आदेश है. इसके साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों पर भी आदेश लागू होगा. बच्चों को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं तो कई राज्यों में स्कूल के समय में बदलाव किया गया है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी शीतलहर के चलते स्कूल बंद किए गए हैं. ये आदेश बच्चों के साथ-साथ, टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टाफ के लिए भी है.

यातायात पर भी असर

कोहरे के चलते रेलवे पर भी असर दिखाई पड़ रहा है. कई ट्रेनें बहुत देरी से चल रही हैं. इससे आम जनता पर काफी असर पड़ रहा है. इसके अलावा कल शाम दिल्ली आ रहीं 5 फ्लाइट्स को डाइवर्ट कर दिया गया. ये सभी फ्लाइट्स कोहरे के चलते जयपुर को डाइवर्ट की गईं.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button