Chankaya Niti: जिस स्त्री में ये गुण होते हैं वह सबसे अच्छी पत्नी होती है।

 
जिस स्त्री में ये गुण होते हैं वह सबसे अच्छी पत्नी होती है।

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों के दम पर एक साधारण बालक चंद्रगुप्त को मधागा का सम्राट बना दिया था। अपने नीतिशास्त्र में उन्होंने जीवन के विभिन्न पहलुओं जैसे निजी जीवन, नौकरी, व्यवसाय, रिश्ते, दोस्ती, दुश्मन आदि पर अपने विचार साझा किए हैं। चाणक्य नीति कहती है कि मानव जीवन अनमोल है।

अगर हमें अपने जीवन को सफल और सार्थक बनाना है तो हर किसी को कुछ बातें हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए। चाणक्य ने ऐसी स्त्रियों का जिक्र किया है जो अगर किसी व्यक्ति की जीवनसंगिनी बन जाएं तो उसका जीवन संवरने में देर नहीं लगती। आइए जानते हैं कौन हैं ऐसी महिलाएं।

शांत स्वभाव की महिलाएं लक्ष्मी का रूप होती हैं।


चाणक्य नीति के अनुसार शांत स्त्री को लक्ष्मी का रूप माना जाता है. ऐसे में अगर किसी पुरुष के जीवन में एक शांतिप्रिय महिला पत्नी बनकर आती है तो वह न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाती है बल्कि परिवार में एकता और सुख-शांति भी बनाए रखती है। जिससे उस परिवार को आगे बढ़ने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

शिक्षित एवं सुसंस्कृत महिलाएँ


आचार्य चाणक्य के अनुसार अगर एक शिक्षित, गुणी और संस्कारी महिला किसी के जीवन में पत्नी बनकर आती है तो वह हर परिस्थिति में परिवार की मददगार बनती है। ऐसी महिलाएं न सिर्फ आत्मविश्वास से भरी होती हैं बल्कि बड़े फैसले भी निडर होकर लेती हैं।


मीठी बातों से मोहित कर लेता है

आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसी मृदुभाषी स्त्री से विवाह करने वाला पुरुष हमेशा सुखी जीवन व्यतीत करता है। ऐसी महिलाएं स्वयं ही समाज में सम्मान पाती हैं। साथ ही इससे मायके और ससुराल का मान भी बढ़ता है।

Tags