Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Lifestyle NewsEducation News

Turmeric Masala Milk Recipe: सर्दी-जुकाम को मिनटों में करे गायब ये हैं गजब की हल्दी मसाला दूध रेसिपी

Turmeric Masala Milk Recipe: सर्दियों में हल्दी मसाला दूध का सेवन करना कई तरह से सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। सर्दी-जुकाम से लेकर कई बीमारियों से दूर रखता है। आइए हल्दी वाले मसाले दूध की रेसिपी जानते हैं।

Turmeric Masala Milk Recipe: सर्दियों में खांसी-जुकाम होना कोई बड़ी बात नहीं है। इससे बचे रहने या छुटकारा पाने के लिए ज्यादा दवाईयों का सेवन करना भी सही नहीं होता है। हमारी दादी और नानी तो सर्दियों में तरह-तरह की रेसिपी (Recipe) बनाकर ही सर्दियों (Winters Recipe) में सेहत का ख्याल रखती थीं। यहां तक अभी भी कई लोग पुराने समय से चले आ रहे नुस्खों को अपनाते हैं।

आज हम दादी-नानी के नुस्खों की लिस्ट से हल्दी मसाला दूध रेसिपी लेकर आए हैं। हल्दी वाला दूध (Turmeric Masala Milk Recipe) सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में कई तरह की बीमारियों से दूर रखने के काम आता है।

तासिर गर्म होने के कारण हल्दी मसाला दूध को सर्दियों में ही पीना चाहिए। शरीर के दर्द, सर्दी जुकाम, कमजोर इम्यूनिटी इन सब तरह की समस्या में फायदेमंद माना जाता है। आइए आपको हल्दी मसाला दूध की रेसिपी बताते हैं।

 

Turmeric Masala Milk Ingredients in Hindi

  1. दूध
  2. हल्दी की गांठ
  3. ड्रायफ्रूट्स
  4. दालचीनी पाउडर
  5. काली मिर्च
  6. जीरा
  7. देसी घी
  8. अदरक

Turmeric Masala Milk Recipe in Hindi

अगर आप हल्दी मसाला दूध को स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले एक पतली में कच्चा दूध उबाल लें। इसके बाद दूध को गैस से उतारकर एक तरफ रख दें। हल्दी का दूध बनाने के लिए पहले तड़का तैयार करना होगा। इसके लिए गैस पर एक कढ़ाई रखें।

इस कढ़ाई में एक से दो चम्मच देसी घी डालें। इसके बाद जीरा, काली मिर्च और दालचीनी पाउडर डाल दें। इसमें अब थोड़ी सी हल्दी की गांठ को घीसकर डाल दें। आप चाहें तो छोटा-छोटा काट भी डाल सकते हैं। इसमें अब अदरक को भी घीसकर डालें।

 

एक गिलास दूध का बनाने के लिए आपको दो या डेढ़ गिलास के करीब दूध डाल देना है। इसमें अब ड्रायफ्रूट्स जैसे- बदाम और छुआरे को कट करके डाल दें। इसके भी छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें। साथ ही अब दूध को जब तक उबालें तब तक ये दो गिलास से एक गिलास ना हो जाए। इस तरह से हल्दी मसाला दूध तैयार हो जाएगा। इसका सेवन करना सर्दियों में सेहत के लिए काफी अच्छा रहेगा।.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button