Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Gadget

बिना बिजली के पानी गरम कर देगा ये Solar गीजर छत पर लगाकर लाखों रुपए की बिजली बचाईये देखिए कैसे

Solar Water Heating: भारत के ज्यादातर घरों में पानी गर्म करने के लिए या तो गीजर का इस्तेमाल किया जाता है या फिर इमरजन रॉड का, हालांकि इन दोनों के इस्तेमाल में ही खर्च ज्यादा होता है क्योंकि दोनों ही बिजली की काफी ज्यादा खपत करते हैं. हालांकि आप अगर बिना बिजली के इस्तेमाल कर पानी गर्म करना चाहते हैं तो मार्केट में इसके लिए एक प्रोडक्ट मौजूद है.

 

 

Water Boiling Solution:

 पानी गर्म करने के लिए आमतौर पर गीजर का इस्तेमाल किया जाता है इसके अलावा भी पानी गरम करने के लिए कई प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद है लेकिन इन सब प्रोडक्ट्स की एक कॉमन बात यह है कि इन्हें इस्तेमाल करने के लिए बिजली की जरूरत पड़ती है और इसी वजह से सर्दी के मौसम में बिजली का बिल बढ़ जाता है क्योंकि पानी गर्म करने वाले डिवाइस काफी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. लोगों का मंथली बजट इस वजह से कई बार बिगड़ जाता है क्योंकि बिजली का बिल सर्दियों के मौसम में इतना ज्यादा आ जाता है कि लोग परेशान होने लगते हैं. अगर सर्दियों के मौसम में आपके घर में ही इस तरह की समस्या हो रही है तो आज हम आपके लिए कैसा प्रोडक्ट लेकर आए हैं जो बिना बिजली के ही पानी गर्म करता है यहां तक कि पानी खोला देता है और आपका ₹1 भी खर्च नहीं होता है. अगर आपको इस प्रोडक्ट के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे.

कौन सा है यह प्रोडक्ट

जिस प्रोडक्ट के बारे में हम बात कर रहे हैं उसका नाम Mandhata Inventions 100 LPD ETC Solar Water Heater. है इस प्रोडक्ट को आप अमेजन से खरीद सकते हैं और इसकी कीमत ₹30800 है. यह एक सोलर गीजर है जिसमें बिना बिजली के इस्तेमाल के पानी को उबाल सकते हैं और नहाने धोने से लेकर किचन तक में इसका इस्तेमाल कर सकता. असल में यह प्रोडक्ट साइज में थोड़ा सा बड़ा है ऐसे में आपको इसे अपने घर की छत के ऊपर लगाना पड़ता है जहां पर धूप आसानी से मिल सके और जितनी अच्छी धूप इस प्रोडक्ट को मिलेगी इतनी अच्छी तरह से यह पानी को गर्म करता है.

अगर बात की जाए खासियत की तो यह प्रोडक्ट आपको सिर्फ एक बार खरीद रहे हैं उसके बाद सालों साल तक यह आपको बिना बिजली के खर्च के पानी गर्म करके देता है. इसमें एक बड़ा वाटर स्टोरेज टैंक दिया जाता है जिसमें काफी ज्यादा पानी गर्म किया जा सकता है और इसके लिए आपको ₹1 खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए बस आपके घर पर बड़ी छत होनी चाहिए जहां पर इसे आसानी से फिट किया जा सके उसके बाद आपको बस इसमें पानी भरना है और आपका काम शुरू हो जाएगा.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button