Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh News

Highway पर निकलने से पहले करले Fastag से जुड़ी यह तैयारी, NHAI ने दिए अपडेट

नई दिल्ली :- हाल ही में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण NHAI ने FASTag के बारे में एक नया Update दिया है. NHAI ने FASTag के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि अगर किसी मोटर चालक के पास पास FASTag नहीं है या उसका Fast Tag काम नहीं कर रहा तो उस व्यक्ति को Toll Plaza पर Toll Tax का दुगना भुगतान करना होगा. इसके साथ ही NHAI ने कहा कि यदि चालक को दोषपूर्ण Fast Tag के बारे में कोई जानकारी नहीं है तथा राजमार्ग Toll Plaza पर FASTag के काम नहीं करने की स्थिति में वाहन चालकों से जुर्माना भी वसूला जाता है.

6 करोड़ से अधिक Fast Tag जारी किए

NHAI ने जानकारी दी है कि उसके पास दोषपूर्ण FASTag मामलों की संख्या और Radio Frequency Identification Tag के बावजूद उपयोगकर्ताओं से वसूले गए जुर्माने की कुल राशि के बारे में कोई जानकारी नहीं है. वहीं 31 अक्टूबर 2022 तक 6 करोड़ से अधिक Fast Tag जारी किए जा चुके हैं.

RTI प्रश्नों के जवाब में दी जानकारी

सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत RTI द्वारा दायर एक आवेदन के जवाब में NHAI ने कहा कि 31 अक्टूबर 2022 तक कुल 60,277,364 Fast Tag जारी किए गए हैं. RTI प्रश्नों के जवाब में NHAI ने कहा “ऐसा कोई Data उपलब्ध नहीं है”. NHAI टोल प्लाजा के लिए एनपीसीआई के आंकड़ों के अनुसार 16 फरवरी 2021 से 16 अप्रैल 2022 तक Fast Tag के माध्यम से कुल Toll 39,118.15 करोड रुपए है. आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया गया कि वित्त वर्ष 2022 के दौरान NHAI Toll Plaza के लिए कुल टोल संग्रह 34,535 करोड़ रूपए था.

यम

सरकार ने पिछले साल 16 फरवरी से सभी निजी और व्यवसायिक वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य कर दिया था. इसके तहत जिन वाहनों में वैध या क्रियाशील FASTag नहीं है, उन्हें जुर्माने के रूप में दोगुना Toll Tax देना होगा. इसके आलावा उपयोगकर्ताओं की शिकायतें हैं कि कभी – कभी Toll Plaza परFASTag ठीक से काम नहीं करते हैं जिसके कारण उन्हें टोल प्लाजा पर दुगना भुगतान करना पड़ता है. आपको बता दे कि वर्तमान में 24 बैंकों द्वारा Fast Tag जारी किए जाते हैं.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button