Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

ये है हरियाणा का ऐसा गांव जहा हर घर में है एक फौजी, देश सेवा के लिए हमेशा रहते है तैयार

यमुनानगर:- जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल युवाओं में सेना में भर्ती होने का एक अलग ही जुनून है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जहां हर घर से हर युवा देश की सेवा में लगा हुआ है। हरियाणा के यमुनानगर के घाट क्षेत्र की पंचायत कल्याणपुर में शामिल तीन जुड़वां गांवों अंतरी, कल्याणपुर और बाना बहादुरपुर के लोगों में देश सेवा का जज्बा है।

एक घर से 2 से अधिक युवा सेवाएं

इन दिनों गांव की आबादी लगभग 1396 है, जिसमें से 400 लोगों ने सेना में सेवा दी है जबकि 90 लोग वर्तमान में सेवा दे रहे हैं। जबकि गांव के 3 जवान देश की सेवा करते हुए शहीद हो गए हैं। पंचायत के प्रत्येक घर का कम से कम एक सदस्य सेना में कार्यरत है। वहीं, कुछ परिवार ऐसे भी हैं जिनमें एक से ज्यादा लोग सेना में भर्ती हैं। इनमें से एक परिवार कल्याणपुर के स्वर्गीय हाजी लाल का है। आजादी के बाद हाजी लाल सेना में भर्ती हुए थे। उनके पुत्र सेवानिवृत्त सूबेदार इकबाल मोहम्मद ने बताया कि उनके भाई रज्जाक मोहम्मद और पुत्र जाविर खान दोनों देश सेवा में लगे हुए हैं.

देश की सेवा के लिए 3 जवान शहीद हो गए हैं

इसके अलावा सलामुद्दीन यामीन के 3 में से 2 बेटे और यासीन और उसका भाई जंगशेर भी सेना में तैनात हैं. वहीं ताहिर हुसैन ने बताया कि सेना में सेवा करते हुए पंचायत के 3 जवान शहीद हो गए. 1987 में श्रीलंका में सेना की ओर से तमिल विद्रोहियों से लड़ते हुए दीन मोहम्मद के बेटे मोल दीन शहीद हो गए थे। वहीं मार्च 2021 में असम में फायरिंग के दौरान सीआरपीएफ जवान जयमल खान शहीद हो गए थे। जबकि सितंबर 2022 में कल्याणपुर गांव के 42 वर्षीय नूर हुसैन सीआरपीएफ में हवलदार के पद पर कार्यरत छत्तीसगढ़ के बीजापुर में नक्सलियों से मुठभेड़ में शहीद हो गए थे.

सरकार से गांव के विकास पर ध्यान देने की अपील

गांव के पूर्व पंचायत प्रतिनिधि व वर्तमान पंचायत प्रतिनिधि ने बताया कि गांव के युवा सेना में भर्ती होने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं. लेकिन गांव में जिम और खेल का मैदान नहीं होने के कारण युवाओं को तैयारी में दिक्कत आती है. इसलिए उन्होंने सरकार से गांव के विकास कार्यों पर ध्यान देने की अपील की है।

Kapil Singh

नमस्कार मेरा नाम कापिल सिंह है. मैं 2023 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने CBLU आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं लाइफस्टाइल,मौसम, योजना और गैजेट से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button