Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Lifestyle NewsEducation News

पेट की गैस और दर्द को चुटकियों में खत्म करती है घर की यह चीज, जल्दी से देख लीजिये नुस्खा

पेट की गैस और दर्द को चुटकियों में खत्म करती है घर की यह चीज, जल्दी से देख लीजिये नुस्खा

Acidity Home Remedies: पेट की अनेक दिक्कतों में गैस और एसिडिटी भी शामिल हैं. जानिए रसोई की एक चीज से इन दोनों से छुटकारा कैसे दिलाती है

 

Stomach Problems: खान के शौकीन लोग अक्सर ही पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी जैसी दिक्कतों के शिकार हो जाते हैं. कभी बहुत ज्यादा खाने पर, जंक फूड खाते रहने से, तला-भुना या फिर सड़ा-गला खाने पर भी पेट की दिक्कतें होने लगती हैं. गैस और एसिडिटी (Acidity) होने पर यूं तो घर की कई चीजें काम आती हैं लेकिन एक ऐसी चीज भी है जो तुरंत आराम देने में मदद करती है. यह चीज कुछ और नहीं बल्कि काला नमक है. जानिए किस तरह किया जाए काले नमक (Black Salt) का सेवन जिससे गैस और एसिडिटी से चुटकियों में राहत मिल जाए.

गैस और एसिडिटी से छुटकारा | Gas And Acidity Relief 

 

इस दमदार घरेलू नुस्खे को आजमाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में हींग (Hing) और काले नमक को निकाल लें. दोनों को बराबर मात्रा में आधा चम्मच के करीब मिलाकर पानी के साथ निगल लें. हींग और काले नमक से पेट में बन रही गैस और एसिडिटी दोनों ही दूर होते हैं. इसके अलावा पानी में काला नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने पर भी फायदा मिलता है. इससे अपच में भी  राहत मिलती है

ये नुस्खे भी आएंगे काम 

 

  • काले नमक के अलावा और भी तरीके हैं जिनसे एसिडिटी और गैस (Gas) दूर की जा सकती है. सौंफ भी बेहद काम की साबित होती है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ के दाने डालें और 3 से 5 मिनट पकाने के बाद इस पानी (Fennel Water) को हल्का गर्म होने पर पी लें. राहत मिलेगी.
  • अदरक की चाय (Ginger Tea) भी गैस और एसिडिटी को दूर करती है. आप अदरक को चबा भी सकते हैं. दोनों ही तरह से सेवन करने पर यह फायदेमंद है.
  • एसिडिटी में छाछ पीने पर पेट को आराम मिलता है. आप खाना खाने के बाद भी इसे पी सकते हैं. गैस्ट्रिक प्रोब्लम्स में यह खासकर फायदेमंद साबित होती है.
  • पुदीना भी इस स्थिति में पेट को राहत देता है. एक चम्मच पुदीने का रस पिएं या फिर पानी में पुदीने के पत्ते डालकर भी पिए जा सकते हैं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. 

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button