Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Education NewsBreaking NewsDelhi News

धमनियों में जमे घी और तेल को पिंगलता है यह 1 फल , जानें हाई कोलेस्ट्रॉल में इसके सेवन का सही तरीका और फायदे :

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कौन सा फल खाएं: सर्दियां बढ़ने के साथ घी और तेल से बनी चीजों का सेवन कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है। ऐसे में हाई फाइबर से भरपूर ये फल इसे कम करने में मदद कर सकता है।

 

 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कौन सा फल खाएं (What is the best fruit for high cholesterol): सर्दियां बढ़ने के साथ हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दरअसल, ये हाई बीपी की वजह से हो रहा है जिसका एक बड़ा कारण धमनियों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल  (high cholesterol in arteries) है। जब आप, हाई फैट और ट्राइग्लिसराइट्स से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं तो, ये इसके बैड कोलेस्ट्रॉल लिपिड, धमनी की दीवारों पर जमा होते हैं। ये धमनी को संकुचित या ब्लॉक करने का कारण बन सकते हैं। इसके बाद ये लिपिड फट सकते हैं और ब्लड क्लॉट का कारण बन सकते हैं और इससे हार्ट अटैक आ सकता है। ऐसी स्थिति में डाइट कंट्रोल करने के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन बढ़ना चाहिए जो कि लिपिड प्रोफाइल (lipid profile)कम कर सके। यही वजह है कि हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब (apple in high cholesterol) खाना फायदेमंद हो सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब खाने के फायदे-Is Apple good for lowering cholesterol?

National library of Medicine और PubMed Central में छपी इस रिसर्च में हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब खाने के बारे में बहुत कुछ बताया गया है। इस शोध में 8 हफ्तों तक मोटापे के 46 मरीजों पर शोध हुआ और पता चला कि कैसे सेब के पॉलीफेनोल्स (polyphenols) और फाइबर (fibers), कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकते हैं।

कहीं नहीं मिलने वाले इस 1 विटामिन से भरपूर है मछली का सिर, खाने मात्र से दूर रहेंगी ये 4 बीमारियां

इस शोध में बताया गया कि ताजे सेब में 485 मिलीग्राम पॉलीफेनोल्स और  4.03 ग्राम/100 ग्राम फाइबर होता है। जिसे लगातार 8 हफ्तों तक खाने के बाद मोटापे और हाइपरलिपिडेमिक लोगों में लिपिड प्रोफाइल और ट्राइग्लिसराइड कम हुआ और बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल में कमी दिखी। इस तरह से पता चलता है कि रोजाना सेब का सेवन कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद कर सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में खाली पेट रोजाना 2 सेब खाने के फायदे-2 apples a day benefits

हाई कोलेस्ट्रॉल में रोजाना खाली पेट 2 सेब खाने से धनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड कम करन में मदद मिल सकती है। इसके अलावा ये शरीर में फाइबर की मात्रा को बढ़ाता है और मेटाबोलिक रेट बढ़ा कर शरीर में गर्मी पैदा करता है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉस पिघलनमे लगता है, बॉडी से वेस्ट प्रोडक्ट्स बाहर आने लगते हैं और पेट सेमत पूरा शरीर डिटॉक्स हो जाता है।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button