ICMR: अगले 3 हफ्तों में आएगी कोरोना की तीसरी लहर, रोजाना मिलेंगे एक लाख केस

नई दिल्ली । अगले 3 हफ्तों में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जताई जा रही है . बता दें कि इंडियन काउंसलिंग ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर समीरन पांडा ने यह दावा किया है . डॉक्टर पांडा की मानें तो अगस्त के अंत तक देश में कोरोना की तीसरी लहर आ जाएगी. इस दौरान रोजाना एक लाख संक्रमित केस सामने आएंगे. वहीं उन्होंने कहा कि यदि वायरस का स्वरूप बदलेगा तो इससे स्थिति ज्यादा खराब होगी.

अगस्त के आखिरी सप्ताह में आएगी कोरोना की तीसरी 

ICMR के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर समीरन पांडे ने बताया कि ऐसा अनुमान है कि भारत में कोविड- की तीसरी लहर अगस्त महीने के अंत तक आएगी. उन्होंने कहा कि भारत में टीकाकरण की दर का कम होना और लॉक डाउन में छूट देने के कारण कोरोना केस में तेजी से वृद्धि हो सकती है. आईसीएमआर ने तीसरी लहर का यह अनुमान इंपीरियल कॉलेज लंदन और गणितज्ञ मॉडल का सहारा ले कर दिया है.

यह भी पढ़े   सावधान! रोहतक PGI में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर तैयारियां, बच्चों के लिए 500 बेड तैयार

वहीं आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनविंदर अग्रवाल ने तीसरी लहर के खतरनाक होने की आशंका को खारिज किया. उनके अनुसार भारत हर्ड इम्यूनिटी के नजदीक है ऐसे में तीसरी लहर यदि आती भी है तो वह दूसरी लहर जितनी खतरनाक साबित नहीं होगी. प्रोफेसर अग्रवाल का यह दावा मैथमेटिकल मॉडल सूत्र के आधार पर किया गया है. उन्होंने दावा किया है कि भारतीयों की इम्यूनिटी बाकी देशों की तुलना में काफी बेहतर है, जिसकी वजह से वह कोरोंना से अच्छे से निपट सकते हैं.

यह भी पढ़े   1 जून से बदल रहे है आपके जीवन से जुड़े बैंक और गैस सिलेंडरों के ये नियम, जाने

हरियाणा से जुड़े सभी खबर सबसे पहले पाने के लिए

अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करे