Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Lifestyle News

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए अरहर की दाल, दाल खाने से हो सकता है सेहत को काफी नुकसान

Dal ke side effects : रोजाना खाने में कुछ चीजें बहुत कॉमन हैं जिसमें से एक है अरहर की दाल. ये रोज खाई जाने वाली दाल है. इसके बिना खाना पूरा ही नहीं होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये दाल सबको सूट नहीं करती है. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे की आखिर किन लोगों को अरहर की दाल (arhar ke dal ke kya hain nuksan) नहीं खानी चाहिए. इससे उन्हें क्या नुकसान होता है उसके बारे में बताएंगे.

अरहर की दाल खाने के क्या हैं नुकसान What are the disadvantages of eating arhar ke dal

 

जिन लोगों का यूरिक एसिड (uric acid) बढ़ा हुआ होता है उन्हें नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसमें प्रोटीन (protein) की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जिसके खाने से यूरिक लेवल अनियंत्रित हो सकता है. इस बीमारी में हाथ पैर और जोड़ों में सूजन की शिकायत होती है.

किडनी (kidney) की बीमारी वालों को भी इस दाल से परहेज करना चाहिए. इसकी दाल में पोटैशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो किडनी की समस्या को बढ़ाने का काम कर सकता है. इसके सेवन से पथरी जैसे रोग से भी जूझना पड़ सकता है.

वहीं, जो लोग एसिडिटी की बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें तो रात में कतई इसे नहीं खाना चाहिए. क्योंकि यह पचने में समय लेता है, जिसके कारण कच्ची डकार, पेट दर्द, गैस शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को तो सिर तक में एसिडिटी बढ़ जाती है जिसके कारण सिर दर्द बना रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. haryananewstoday इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button