Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Breaking NewsDelhi NewsGadget

Surya Nutan Solar Stove: अब ले आइए सरकारी स्टोव,बिजली का बिल बचाएगा बहुत ही फायदा

सरकार की तरफ से Surya Nutan सोलर स्टोव पेश किया गया है, जो कि 12,000 रुपये में आता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

रसोई गैस की बढ़ती कीमतों और बार-बार खत्म होने की झंझट से छुटकारा पाने का वक्त आ गया है! कई घरों में गैस सिलेंडर पर खाना बनता है तो कुछ इंडक्शन का इस्तेमाल करते हैं। दोनों में ही खर्चे ज्यादा हैं और दोनों ही आपके बजट पर भारी पड़ रहे हैं। इसी समस्या से आपको बचाने एक ऐसा स्टोव मार्केट में आ रहा है, जिससे न तो गैस (cooking gas) की जरूरत पड़ेगी और ना ही इंडक्शन (Induction) की। यह बेहद सस्ता भी है। सिर्फ 12 हजार रुपए खर्च कर आप जिंदगी भर फ्री में खाना बना सकते हैं। है न गजब की टेक्नोलॉजी। आइए जानते हैं इस स्टोव के बारें में…

बेहद खास है टेक्नोलॉजी
सरकार ने जनता को महंगाई से राहत देने के लिए एक खास तरह की टेक्नोलॉजी पेश की है। जिसमें बिना गैस या बिजली खर्च किए ही आप लाइफ टाइम खाना बना सकते हैं। सूर्य नूतन सोलर स्टोव (Surya Nutan Solar Stove) आपकी समस्या सॉल्व करने जा रहा है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने इस स्टोव को बनाया है। यह पुराने सोलर स्टोव से बिल्कुल ही अलग है। पुराने सोलर स्टोव को धूप में रखना पड़ता था। लेकिन सूर्य नूतन में ऐसा नहीं है। इसे किचन में फिट कर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 24 घंटे यूज किया जा सकता है।

यह स्टोव कैसे काम करेगा
सूर्य नूतन सोलर स्टोव में दो यूनिट्स हैं। एक यूनिट किचन में और दूसरा यूनिट्स बाहर धूप में रखा जाता है। यह दिन और रात दोनों वक्त इस्तेमाल किया जा सकता है। दिन में एनर्जी स्टोर कर यह रात में आसानी से काम करता है।

सूर्य नूतन सोलर स्टोव की कीमत
सूर्य नूतन सोलर स्टोव के दो वैरिएंट मार्केट में आए हैं। एक 12 हजार रुपए में है और टॉप वैरिएंट 23 हजार रुपए में। अभी तकइंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस स्टोव को मार्केट में नहीं लॉन्च किया है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह जल्द ही मार्केट में मिलने लगेगी। कहा जा रहा है कि इंडियन ऑयल गैस एजेंसी और पेट्रोल पंप पर यह स्टोव अवेलबल रहेगा।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button