Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi News

RBI Rules: करोड़ों Bank ग्राहकों के लिए अच्छी खबर, इस नए बदलाव से अब ब्रांच जाने का झंझट खत्म

नई दिल्ली :- बैंकों में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर है. अगर आपका भी Bank में Account है तो आपको बता दें कि Reserve Bank Of India ने नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है.बदलाव का सीधा असर करोड़ों ग्राहकों पर पड़ेगा. Reserve Bank Of India की तरफ से समय – समय पर ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए नए नियम बनाए जाते हैं. अभी हाल ही में RBI ने Saving Accounts से जुड़े नियमों में Change किया है.

 

Branch जाने की नहीं जरूरत

Reserve Bank of India की तरफ से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, जिन खाता धारको ने पहले ही अपनी Valid Documents जमा करा दिए हैं और उनके Address में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है. तो ऐसे ग्राहकों को अपनी KYC ( Know Your Customer ) Update कराने के लिए Bank Branch जाने की जरूरत नहीं है.

आसानी से कराएं Details Update

RBI ने बताया है कि अगर आपकी KYC Details में किसी भी तरह का बदलाव हुआ है तो खाताधारकों को अपनी Details Update करानी होगी. इसके लिए एक E – Mail Id, Registered Mobile Number, ATM और अन्य Digital तरीकों से आप Details Update करा सकते हैं.

Details में बदलाव ने होने पर क्या करें

आपको बता दें कि जिन भी ग्राहकों को की KYC Details में कोई बदलाव नहीं हुआ है तो उन ग्राहकों को अपनी KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने से एक घोषित पत्र देना होगा. इसके लिए आपको Branch आने की जरूरत नहीं है.

ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सुविधाएं

Reserve Bank of India ने अपनी Guidelines में बैंकों से कहा है कि ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह फैसले लिए जा रहे हैं. जिससे ग्राहकों का पैसा सुरक्षित रहे साथ ही उनकी Details Update रहे. ताकि किसी को भी कोई परेशानी न हो. इसके साथ ही देश भर में बैंकों के नाम पर ग्राहकों से कई तरह की ठगी की जा रही है. इस प्रकार की ठगी को रोकने के लिए RBI की तरफ से यह मुहिम चलाई जा रही है.

Share ना करें अपनी Details 

Reserve Bank of India ने कहा है कि देश के किसी भी Bank या फिर RBI की तरफ से किसी ग्राहकों को Call नहीं किया जाता है.इसके साथ ही RBI ने बताया कि किसी भी ग्राहक से उसकी Personal Details नहीं मांगी जाती है.अतः इस तरह की Phone Calls पर आप अपनी किसी भी जानकारी को Share ना करें.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button