Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh News

Ration Card Update : जरूरी खबर, इन 4 वजह में राशन कार्ड हो सकता है कैंसिल

चंडीगढ़ :- यदि आप भी Ration Card धारक है, तो आज की यह खबर आपके लिए काफी अहम होने वाली है. Government ने कोरोनावायरस के दौरान गरीबों के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था की थी. पिछले काफी दिनों से सरकार के संज्ञान में आ रहा है कि लाखों अपात्र लोग भी सरकार की इस Yojana का लाभ ले रहे हैं. अब सरकार इस मामले में सख्ती करती हुई नजर आएगी. सरकार की तरफ से लोगों से Appeal की जा रही है कि ऐसे लोग खुद ही अपना Ration Card रद्द करवा ले.

Ration Card धारकों के लिए जरूरी खबर 

यदि राशन कार्ड रद्द नहीं होता है, तो खाद्य विभाग की टीम की तरफ से सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद राशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे लोगों के खिलाफ Government की तरफ से कार्रवाई भी की जाएगी. यदि किसी कार्ड धारक के पास स्वयं की आय से अर्जित 100 वर्ग का फ्लैट या मकान और चौपहिया वाहन, शस्त्र लाइसेंस, गांव में परिवार की आय 2 लाख से अधिक तथा शहर में 3 लाख रूपये प्रति वर्ष है, तो ऐसे लोगों को राशन कार्ड तहसील व डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा.

शासन के नियमानुसार यदि राशन कार्ड धारक कार्ड सरेंडर नहीं करते, तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद निरस्त कर दिया जाएगा. साथ ही उन लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. इतना ही नहीं, यदि अपात्र लोग इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो उनसे राशन की वसूली भी की जाएगी.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button