Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsBreaking NewsPunjab News

PM Kissan: 5 लाख किसानों को सब्सिडी पर मिलेंगे सोलर पंप – देखे , पूरी जानकारी

PM Kissan: केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना के तहत सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से किसानों सहित आम नागरिकों को सोलर पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। इसी कड़ी में महाराष्ट्र के किसानों के लिए खुशखबरी आई है। अब महाराष्ट्र सरकार भी केंद्र सरकार के इस महाभियान को आगे बढ़ा रही है। महाराष्ट्र सरकार ने किसानों को 24 घंटे सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्‌देश्य से राज्य 5 लाख किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप देने का फैसला किया है। ये किसानों के लिए काफी अच्छी खबर है, उनके खेत में कम कीमत पर सोलर पंप लगाए जाएंगे जिससे उन्हें सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली मिल सकेगी। बता दें कि पीएम कुसुम योजना (प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान) के तहत किसानों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है।

ट्रैक्टर जंक्शन पर किसान भाइयों का स्वागत है। आज हम ट्रैक्टर जंक्शन की इस पोस्ट में आपको पीएम कुसुम योजना महाराष्ट्र की जानकारी दे रहे हैं, तो बने रहिये हमारे साथ।

5 लाख किसानों को सोलर पंप देने की है योजना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र सरकार राज्य के 5 लाख से अधिक किसानों को सोलर पंप देने की योजना बना रही है। पिछले सप्ताह उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घोषणा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि महाराष्ट्र सरकार इस तरह के सोलर पंप स्थापित करने के लिए भूमि पट्‌टे पर देकर अतिरिक्त राजस्व प्राप्त करेगी। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि विदर्भ क्षेत्र में रहने वाले किसानों को प्राथमिकता के आधार पर नए सौर पंप और बिजली कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मार्च 2023 तक लंबित आवेदनों को मंजूर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने संशोधित वितरण क्षेत्र योजना या आरडीएसएस के निष्पादन की घोषणा की है। इसके लिए महाराष्ट्र को 39,000 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत प्रदान की गई है। फडणवीस ने कहा कि सरकार इस कदम से महाराष्ट्र में कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के निर्माण को प्रोत्साहन मिलेगा।

कुसुम योजना के तहत महाराष्ट्र में कितनी मिलती है सब्सिडी

कुसुम योजना के तहत किसानों को केंद्र सरकार की ओर से 30 प्रतिशत और राज्य सरकार की ओर से भी इतनी ही सब्सिडी दी जाती है। इस तरह कुल 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा अन्य वित्तीय संस्था द्वारा भी 30 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। इस तरह किसान को कुल 90 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ सोलर पंप पर मिल जाता है। किसान को केवल अपनी जेब से मात्र 10 प्रतिशत ही राशि खर्च करनी पड़ती है।

कुसुम योजना में सोलर पंप लेने से किसानों को क्या होगा लाभ

किसानों को सब्सिडी पर सस्ती दर से सोलर पंप मिल जाएगा। इससे किसानों को 24 घंटे सिंचाई के लिए बिजली मिल सकेगी। वहीं किसानों को बिजली के भारी भरकम बिल से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा सोलर पंप से किसान अपने काम के अलावा अतिरिक्त बिजली उत्पादन करता है तो वह डिस्कॉम को इसे बेच सकता है। इसकी एवज में उसे डिस्कॉम निर्धारित दर से बिजली खरीद का भुगतान कर देगा। इस प्रकार किसान अपने खेत में सोलर पंप लगवाकर दोहर लाभ उठा सकते हैं।

सोलर पंप पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

सोलर पंप पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिए किसानों को इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसके लिए उन्हें जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, वे इस प्रकार से हैं-

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आवेदन करने वाले किसान का राशन कार्ड
  • आवेदन करने वाले पहचान प्रमाण पत्र
  • किसान के बैंक खाते का विवरण, इसके लिए बैंक पासबुक की कॉपी
  • किसान की भूमि के कागज जिसमें खसरा खतौनी की कापी
  • किसान का पासपोर्ट साइज का फोटो

पीएम कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

पीएम कुसुम योजना तहत ऑलाइन आवेदन अभी महाराष्ट्र में शुरू नहीं किए गए है। अभी सिर्फ पांच लाख किसानों को सोलर पंप देने की मात्र घोषणा की गई है। इसलिए जैसे ही इस संबंध में हमें नई अपडेट की जानकारी मिलेगी, उसे सबसे पहले ट्रैक्टर जंक्शन पर बताया जाएगा। इसलिए जुड़े रहे हमारे साथ।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button