Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List : 20 जनवरी को किस्त डाल दी जाएगी , यहा देखे आपका नाम है या नही

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List : 20 जनवरी को किस्त डाल दी जाएगी , यहा देखे आपका नाम है या नही

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List – Overview

Name of post : PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List
Location : india

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List : 20 जनवरी को आएगी किस्त, ऐसे देखें लाभार्थी सूची

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List :  देश के 11 करोड़ से ज्यादा किसान पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने 31 मई 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आखिरी किस्त जारी की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के तहत 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे।

PM Kisan Yojana का लाभ न लेने वालों में 2 हेक्टेयर से अधिक जमीन के मालिक, आयकर दाता, संवैधानिक पद पर कार्यरत एक परिवार के दो लोग या अच्छे वेतन वाले पेशेवर जो छोटे किसानों की श्रेणी में नहीं आते हैं.

PM Kisan Beneficiary Status Check: केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये दिए जाते हैं. यह राशि प्रत्येक 2000 रुपये की 3 किस्तों में लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में सीधे हस्तांतरित की जाती है। अब तक किसानों के बैंक खातों में 12 किश्तें पहुंच चुकी हैं और अब किसानों को उनकी 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. कयास लगाए जा रहे हैं कि नए साल पर किसानों को 13वीं किस्त का तोहफा भी मिल सकता है। हाल ही में 1.86 करोड़ किसानों को इस योजना से हटाया गया है। इनमें कुछ अपात्र किसान हैं तो कुछ गलत तरीके से योजना का लाभ उठा रहे हैं, जिन पर अब सरकार कार्रवाई कर रही है. 

क्या कहते हैं नियम PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नियमों के मुताबिक 2 हेक्टेयर या उससे कम जमीन पर खेती करने वाले छोटे किसान ही 2,000 रुपये यानी सालाना 6,000 रुपये की किस्त के हकदार हैं. इन किसानों के पास भारतीय नागरिकता होना भी अनिवार्य है। यह योजना केवल गरीब और छोटे किसानों के लिए है। इन किसानों को पीएम किसान योजना में शामिल होने के लिए अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक कॉपी, पासपोर्ट साइट फोटो, मोबाइल नंबर, ई-केवाईसी, खेत खसरा-खतौनी, राशन कार्ड और जमीन के कागजात सत्यापित कराना अनिवार्य है. अधिक जानकारी के लिए pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List

इस योजना के माध्यम से मोदी सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये की तीन समान किस्तों में 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। महामारी के दौरान किसानों के लिए यह पीएम किसान योजना काफी मददगार साबित हुई। जैसा कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना  ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की अगली किस्त जारी करने वाली है, किसानों के लिए अद्यतन लाभार्थी सूची  ( PM Farmer Scheme ) के साथ स्थिति की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्हें पैसा मिलेगा या नहीं। 

किसानों ( Farmer ) के लिए अच्छी खबर

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. अगस्त से नवंबर के बीच इस किस्त के 2 हजार रुपये किसान के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. हालांकि, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं किया है, उन्हें कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ई-केवाईसी की समय सीमा 31 अगस्त तक थी, जो अब ( PM Farmer Scheme ) बीत चुकी है।

 

20 जनवरी तक आ सकता है पैसा

प्रधान सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि 12वीं किस्त सिर्फ उन्हीं किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी जिनके खाते आधार से जुड़े हुए हैं. इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि 20 जनवरी तक सभी किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )  से जुड़ी राशि ट्रांसफर होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि सरकार इस समय अपात्र लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ को बंद करने और पैसे की वसूली (पीएम किसान योजना) पर ध्यान दे रही है!

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List

सरकार ने पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल पर एक नई सूची अपलोड की है जहां आप देख सकते हैं कि किसान का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों की सूची में है या नहीं। यहां जानिए इसे कैसे चेक करें-

आधिकारिक वेबसाइट – www.pmkisan.gov.in पर जाएं और इसे खोलें।

वेबसाइट के होमपेज पर ‘किसान कॉर्नर’ देखें।

अब ‘लाभार्थी सूची’ के विकल्प पर क्लिक करें ( PM Farmer Scheme ) । 

अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण ध्यान से दर्ज करें।

इन सभी विवरणों को भरने के बाद, ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और आपको पूरी सूची मिल जाएगी। 

हर साल मिलते हैं 6 हजार रुपये  ( PM Kisan Yojana )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। ये 6 हजार रुपए साल में 3 अलग-अलग किश्तों में दिए जाते हैं। हर चार महीने के बाद लाभार्थी किसानों (पीएम किसान योजना) के बैंक खातों में 2 हजार रुपये जमा किए जाते हैं। मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के वादे के साथ पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) चला रही है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत 11 करोड़ किसानों को मिला लाभ

केंद्र सरकार द्वारा फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Farmer Scheme ) की शुरुआत की गई थी। अब तक लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 11 किस्तें दी जा चुकी हैं। जिससे किसानों को करीब 2 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। अब तक 11.37 करोड़ किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। सरकार अन्य योजनाओं का लाभ पाने के लिए पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए एक डेटाबेस भी तैयार कर रही है। जिसमें इसे डिजिटाइज करने के लिए राज्यों के भू-अभिलेखों का उपयोग किया जा रहा है। इसका लाभ पात्र किसान ही उठा सकते हैं !

आधिकारिक वेबसाइट – www.pmkisan.gov.in

उत्तर: The official website of the Pm kisan is pmkisan.gov.in, where beneficiaries may check their names.

उत्तर: Candidates are urged to view and follow the steps to quickly check their status on the Pm Kisan 12th installment List 2023, which has been provided in this article.

उत्तर: पीएम किसान की राशि अभी तक नहीं आई है, इसके लिए आप सबसे पहले अपना नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में सर्च करें। अगर आपका नाम लिस्ट में मिलता है तो अपना पीएम किसान स्टेटस चेक करें। आपको स्टेटस से पता चल जाएगा कि आपको अब तक कितनी किस्त मिल चुकी है।

उत्तर: अगर आपका नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में नहीं है तो इसके लिए आपको पहले अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button