Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi News

Petrol Pump वाले ऐसे लगा रहे है चूना, सीधे- साधे लोगों को शक तक नहीं होता

नई दिल्ली :- Petrol Pump पर आए दिन ठगी के मामले सामने आते रहते है. कई बार तो लोगों को इस बात की भनक तक नहीं लगती कि उनके साथ Petrol Pump पर ठगी हुई है. ऐसे में जो ग्राहक Prtrol Pump पर Petrol या Diesel लेने के लिए जाते हैं, वह ज्यादा पैसे चुका कर कम मात्रा में Petrol या Diesel लेकर लौटते है. इस तरह की ठगी को अंजाम देने के लिए Petrol Pump कर्मी अलग-अलग तरह के हथकंडे अपनाते रहते हैं.

 

ज्यादा पैसे में कम  Petrol

Petrol Pump पर ठगी को अंजाम देने के लिए Petrol Pump कर्मी जो हथकंडे अपनाते हैं.उनमें सबसे आम तरीका यह होता है कि Petrol Pump कर्मी ग्राहक को बातों में लगा लेते हैं. इसके बाद वह Petrol भरने वाली Machine के Meter को Zero किए बिना ही वाहन में Petrol भरने लगते हैं. ऐसे में Machine में ज्यादा पैसे दिखते हैं. जबकि वाहन में जो Petrol या Diesel भरा गया है उसकी CSX मात्रा कम होती है. इसके बाद जब पैसे चुकाने की बात आती है तो ग्राहक वही पैसे देता है जो मशीन उस समय दिखा रही होती है.

ऐसे करते हैं ठगी

चलिए आपको उदाहरण लेकर यह समझाते हैं. मान लीजिए आप किसी Petrol Pump पर गए और आपने अपनी Bike में 100 रूपए का Petrol भरने के लिए पेट्रोल पंप कर्मी से कहा है. अब इसका सही तरीका यह है कि Petrol Pump कर्मी Machine को पहले Zero करें और उसके बाद Petrol भरे या फिर मशीन को जीरो करके उसमें 100 रूपए Feed करें. तथा इसके बाद ही वाहन में पेट्रोल भरे. परंतु जब Petrol Pump कर्मियों को ठगी करनी होती है तो वह ऐसा नहीं करते हैं. वह आपको बातों में लगा लेते हैं.

अब मान लीजिए उन्होंने Petrol Machine से जब पेट्रोल आपकी Bike में भरना शुरू किया, तब उसमें 18 रूपए पहले से दर्ज थे.और जब Petrol Machine 100 रूपए दिखाने लगी तो पेट्रोल भरना रोक दिया. अब मशीन 100 ₹ दिखा रही होगी. अतः आप 100 रूपए Petrol Pump कर्मी को देंगे. जबकि हकीकत में उसने सिर्फ 82 रूपए का ही Petrol आपकी Bike में डाला है. क्योंकि मशीन की Reading पहले से ही 18 रूपए थी. यह ठगी का सबसे आसान तरीका है, जो Petrol Pump कर्मियों द्वारा इस्तेमाल में लिया जाता है.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button