एक क्लिक पर पंचायतों का लेखा-जोखा होगा आपके सामने, जाने क्या है योजना

बवानीखेड़ा । ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के लिए सही लेखा-जोखा होने सहित विकास कार्यों पर लगाई गई राशि में पारदर्शिता  स्पष्ट नजर आएगी. बता दे कि इसके लिए सचिव और कोषाध्यक्ष के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया . यह आयोजन 15 व 16 जुलाई को ऑनलाइन आयोजित हुआ.

6 जिलों में जल्द निर्धारित किए जाएंगे ट्रेनिंग सेंटर

इसके लिए भिवानी में डीपीआरसी डिस्ट्रिक्ट पंचायत रिसोर्ट सेंटर बनाया गया. जिसमें ई ग्राम स्वराज पोर्टल एवं एप में कोई भी डिटेल देख सकता है कि कितनी आमदनी और कितना खर्च बकाया है. जिला प्रशिक्षण कोऑर्डिनेटर डीटीसी छतर सिंह एवं प्रवीण शर्मा ने बताया कि दो-तीन दिनों के अंदर 4 जिलों की ट्रेनिंग निर्धारित स्थान पर आयोजित हुई. यह आयोजन सुबह 10:30 बजे से 1:00 बजे तक किया गया. जल्द ही 6 जिलों की ट्रेनिंग निर्धारित स्थान व समय पर अलग-अलग स्थानों पर होगी.

यह भी पढ़े   भिवानी में हत्या मामले के मुख्य गवाह पर ताबड़तोड़ फायरिंग, हालत गंभीर

बता दें कि डीटीसी छतर सिंह ने बताया कि विभाग की पीछे क्या योजनाएं थी और क्या कार्य हुआ और भविष्य में क्या योजनाएं होगी.इसका लक्ष्य है जिस काम के लिए ग्रांट आए उसी काम में लगे और उसका लेखा-जोखा ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज हो. इसे आम व्यक्ति भी देख सकते हैं. उसे देखने के लिए ई ग्राम स्वराज एप और पोर्टल लिखते ही साइट खुलेगी और पंचायत की आईडी पासवर्ड देखते ही सारा खाका सामने आएगा. कोई ग्राम पंचायत मना नहीं कर पाएगी. बता दे कि ग्राम सभा में पारदर्शिता लाने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे 24 अप्रैल 2020 में लागू किया था.

यह भी पढ़े   महिला ने पहले किया वीडियो कॉल, फिर उतारने शुरू किए कपड़े, फिर किया..

हरियाणा से जुड़े सभी खबर सबसे पहले पाने के लिए

अभी हमारे व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करे