Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Breaking News

PAN Card : इन लोगों को देना पड़ेगा 10,000 रुपये का जुर्माना या होगी जेल! जानिए वजह?

Double PAN Card: किसी व्यक्ति के पास दो पैन कार्ड होने की स्थिति में आयकर विभाग ने सख्त हिदायत दी है। अगर कोई व्यक्ति इसे छुपाता है तो आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272बी के तहत उसे 6 महीने की जेल या 10,000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है।

आधार कार्ड (Aadhar Card) की तरह पैन कार्ड (PAN Card) भी आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। हर आर्थिक कार्य में इसकी मांग की जाती है। फिर चाहे बैंक खाता (Bank Account) खुलवाना हो या फिर कोई प्रॉपर्टी खरीदना हो। लेकिन कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं कि एक शख्स की गलती से दो पैन कार्ड बन गए. अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो ये गलती आपके लिए मुसीबत बन सकती है और भारी जुर्माना (Fine) भी लग सकता है.

जल्द करें एक्स्ट्रा पैन कार्ड सरेंडर

आपके लिए अतिरिक्‍त पैन कार्ड को जल्‍द से जल्‍द सरेंडर करना महत्‍वपूर्ण है। आयकर विभाग अतिरिक्त पैन कार्ड को सरेंडर (PAN Card Surrender) करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधाएं प्रदान करता है। इसके लिए आप आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं या संबंधित एनएसडीएल कार्यालय में जाकर यह काम कर सकते हैं। इस काम को आप जितनी जल्दी करेंगे उतना ही आपको फायदा होगा।

यह है पैन कार्ड सरेंडर करने की प्रक्रिया

पैन कार्ड सरेंडर ( how to surrender double pan card online ) करने की प्रक्रिया बेहद आसान है। इसके लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां ‘Request For New PAN Card Or/ And Changes Or Correction in PAN Data’ के विकल्प पर क्लिक कर फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फिर इस फॉर्म को भरने के बाद पैन कार्ड और जरूरी दस्तावेज दोनों के साथ एनएसडीएल ऑफिस जाना होगा।

सावधानी आपको जुर्माने से बचाएगी

आपको NSDL कार्यालय में भरे हुए फॉर्म के साथ अतिरिक्त पैन कार्ड जमा करना होगा। यहां बता दें कि इस प्रक्रिया को पूरा करते हुए 100 रुपये का बांड भरना होता है। इस तरह आप अपने अतिरिक्त पैन कार्ड को सरेंडर करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और इस गलती के लिए 10,000 रुपये तक के जुर्माने से खुद को बचा सकते हैं।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button