Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

हरियाणा में अब पंचायती जमीन पर भी मिलेगा मालिकाना हक़, सरकार ने की घोषणा

चंडीगढ़:- लंबे समय से पंचायती जमीन पर अतिक्रमण कर बैठे लोगों को हरियाणा सरकार ने बड़ी राहत देने की तैयारी कर ली है. ऐसे लोगों को मालिकाना हक देने के लिए सरकार ने कानून में संशोधन के लिए एक कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी में सीएम, डिप्टी सीएम, पंचायत मंत्री, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री और महाधिवक्ता शामिल हैं।

नया कानून तैयार करने के लिए इस कमेटी का गठन

इस समिति का गठन पुराने कानूनों का अध्ययन करने और नया कानून तैयार करने के लिए किया गया है। सरकार नए कानून के जरिए इस मामले का स्थाई समाधान चाहती है। इस समिति की दो बैठकें हो चुकी हैं और अधिकारियों को कानून का मसौदा तैयार करने के निर्देश दिए जा चुके हैं. यह काम अंतिम चरण में है और जल्द ही इससे संबंधित विधेयक विधानसभा के पटल पर रखा जाएगा.

हरियाणा सरकार इस कानून में संशोधन कर रही है

मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा सरकार इस कानून में संशोधन कर रही है. जिसके तहत कब्जा जितना पुराना होगा, कलेक्टर रेट में उतनी ही रियायत दी जाएगी और जमीन का मालिकाना हक दिया जाएगा। सीएम मनोहर लाल ने बुधवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास में भारतीय किसान यूनियन के प्रतिनिधि सुरेश कोठ, अमरजीत मोहड़ी, मनदीप नथवां आदि के साथ बैठक करते हुए यह घोषणा की. इस बैठक में कृषि मंत्री जेपी दलाल के साथ ही तमाम विभागों के आला अधिकारी भी मौजूद रहे.

बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया गया था कि ऐसी संपत्तियों में राज्य में लाखों एकड़ जमीन शामिल है। आधा गुरुग्राम और फरीदाबाद ऐसी ही जमीन पर बसा है और सालों से लोगों ने यहां अपना कारोबार कायम किया है। इन जमीनों में जुमला मलकान, मुश्तरका मलकान, शामलात देह, जुमला मुश्तरका मलकान, आबडकर, पट्टेदार, ढोलीदार, बुटमीदार और मुकरीदार तथा अन्य लाखों काश्तकारों की संपत्तियां आती हैं।

सीएम मनोहर लाल ने बताया कि इस कमेटी को किसान यूनियन के वकील भी सुझाव दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि वर्षों से ऐसी जमीन पर घर बनाने या खेती करने वाले किसानों के साथ कोई अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। मनोहर लाल ने कहा कि भविष्य में इस तरह पंचायती भूमि पर कब्जा नहीं होना चाहिए। इसके लिए सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी।

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button