Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi NewsHaryana News

यही पुराने सिक्के ही खोलेंगे आपकी क़िस्मत. गेहूं वाले नोट और ट्रेक्टर वाले पैसे से केवल हो रहा हैं ठगी

Old coins selling and beware of these tricks. अक्सर घर में रखी हुई पुरानी चीज है बेशकीमती साबित हो जाती हैं. पुराने सिक्के पुराने नोट कब किस तरीके से कितना रिटर्न लोगों को दे देंगे यह रखने वाले लोगों को भी नहीं पता होता है. लेकिन इस रिटर्न के साथ-साथ बढ़िया कमाई खबरें बेचकर मीडिया कंपनियां कर रही हैं.

पुराने सिक्के और नोट से कितनी होगी कमाई.

अब तक आपने जितने भी हेड लाइन पढ़े होंगे उसमें लखपति या करोड़पति बनाने का दावा जरूर होगा. साथ ही साथ पलक झपकते हैं आपको छप्पर फाड़ रिटर्न वाले सपने भी दिखाए जा चुके होंगे. लेकिन जब हकीकत की बात करेंगे तो यह बिल्कुल अलग है.

 

गेहूं वाले नोट या सिक्के के लाखों-करोड़ों में बिकने के दावे बिल्कुल गलत है. 1960 के बाद के सिक्कों या नोटों की बिक्री अमूमन 1500 रुपये से ₹2000 तक के कीमत पर बिक सकते हैं वह भी खरीददार के खरीद के ऊपर निर्भर करता है ऐसा बिल्कुल नहीं है कि अगर आपके पास ऐसे 10 सिक्के हैं तो सारे सिक्के मार्केट में कोई बैठा हुआ है जो लाखों करोड़ों रुपए में खरीद कर आपको धनवान कर देगा.

कौन से सिक्के बिकते हैं अधिक दाम पर.

वैसे सिक्के जो चलन से बाहर हो चुके हैं और काफी Rare है जैसे कि मुगलकालीन या उससे भी पुराने हैं साम्राज्य के समय के सिक्के. अगर इन सिक्कों के कीमत को मार्केट में आजमाया जाए तो आपको बेहतर लाभ मिलेगा लेकिन इस पर भी करोड़ों रुपए के मिल जाने वाली खबरें झूठ ही है.

कहां खरीद और भेज सकते हैं.

आप इसे अपने शहर या दिल्ली या अन्य टूरिस्ट प्लेस पर लगे खरीद बिक्री के दुकानों के माध्यम से खरीद बिक्री कर सकते हैं.

इसके साथ ही आप चाहे तो अपने सिक्के को किसी जानकार को देख सकते हैं जो इसकी कीमत और कदर समझता हो.

क्या रखें सावधानी.

ऑनलाइन वेबसाइट जैसे OLX, IndiaMart इत्यादि पर आप पुराने करेंसी के नाम पर खुद को फ्रॉड से बचाएं क्योंकि कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जहां लोग ऐसे पुराने सिक्कों को खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस या अन्य शुल्क इत्यादि का हवाला देकर लोगों को ठग लेते हैं.

बिना सच्चाई को वेरीफाई किए हुए छोटे से बड़े मीडिया पोर्टल इन वेबसाइटों का हवाला देकर लाखों करोड़ों का सपना अपने हेड लाइन के जरिए दिखाते हैं और अंततः आम लोग उसमें ठगे जाते हैं.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button