Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi NewsChandigarh NewsHaryana NewsPunjab News

Longest National Highways: भारत के 5 सबसे लंबे हाईवे कभी ना कभी आपने भी किया होगा इन पर सफर

Longest National Highways: भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों (NH) का जाल बुना गया है। जो देश के लगभग हर बड़े शहर को जोड़ता है। यह राजमार्ग न केवल प्रमुख शहरों को जोड़ता है, बल्कि ये सड़कें देश की लंबाई और चौड़ाई को भी जोड़ती हैं। इन सड़कों की कुल लंबाई करीब 66 लाख किलोमीटर है। यह भारत की सड़कों की राजमार्ग लंबाई का केवल 2 प्रतिशत है, लेकिन यह कुल यातायात का लगभग 40 प्रतिशत वहन करती है।

NH-44(7)-

करीब 3,745 किलोमीटर लंबे एनएच 44 को पहले एनएच 7 के नाम से जाना जाता था। यह देश का सबसे बड़ा हाईवे है। यह राजमार्ग देश के लगभग 21 प्रमुख शहरों को जोड़ता है। यह राजमार्ग तमिलनाडु में कन्याकुमारी से शुरू होता है और जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर पर समाप्त होता है। यह उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु से होकर गुजरती है।

NH-27-

लगभग 3,507 किमी लंबा NH 27 देश का दूसरा सबसे लंबा राजमार्ग है। यह हाईवे करीब 7 राज्यों और करीब 27 शहरों से होकर गुजरता है। यह गुजरात में पोरबंदर से शुरू होती है और असम में सिलचुर पर समाप्त होती है। यह गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार और असम को जोड़ता है।

NH-48-

वहीं, NH-48 को देश के तीसरे सबसे बड़े नेशनल हाईवे का खिताब हासिल है। इस राजमार्ग की कुल लंबाई लगभग 2,807 किलोमीटर है। यह भारत की राजधानी दिल्ली से शुरू होती है और दक्षिण भारत में चेन्नई में समाप्त होती है। यह हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु राज्यों से होकर गुजरती है।

NH-52-

NH-52 देश का चौथा सबसे लंबा राजमार्ग है। यह करीब 2,317 किलोमीटर लंबी है। इस राजमार्ग को पहले NH-17 के नाम से जाना जाता था। लेकिन, अब एनएच-52 है। यह पंजाब के संगरू से शुरू होकर अंकोला होते हुए कर्नाटक पहुंचती है।

NH-30-

देश के सबसे बड़े हाईवे में पांचवें स्थान पर NH-30 है। इसे पहले NH-221 के नाम से जाना जाता था। इस हाईवे की लंबाई करीब 2,040 किलोमीटर है। यह हाईवे उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश से होकर गुजरता है।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button