Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi News

LIC Scheme: बेटी की शादी की चिंता से हो जाये मुक्त, LIC की इस स्कीम में करे निवेश, शादी पर मिलेंगे पुरे 26 लाख

LIC Scheme:- बेटी की शादी की चिंता से हो जाये मुक्त, LIC की इस स्कीम में करे निवेश, शादी पर मिलेंगे पुरे 26 लाख,भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) लोगों के लिए कई ऐसी पॉलिसी लेकर आता है, जो न सिर्फ बेहतर रिटर्न देती है, बल्कि सुरक्षित निवेश का विकल्प भी देती है। अगर आप एक बेटी के पिता हैं तो एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी आपके लिए बेस्ट है। इस पॉलिसी के तहत कोई भी पिता अपनी बेटी की बेहतर शिक्षा और शादी के लिए निवेश कर सकता है।

एलआईसी की मुख्य सलाहकार दीप्ति भार्गव के अनुसार, यह पॉलिसी एलआईसी की जीवन लक्ष्य योजना का एक अनुकूलित संस्करण है, जिसे कन्यादान पॉलिसी के रूप में भी जाना जाता है। इस पॉलिसी के तहत अगर बेटी के पिता 22 साल तक पिता को 3600 रुपए मासिक प्रीमियम देते हैं तो 25 साल बाद 26 लाख रुपए की राशि दी जाती है।

प्रीमियम राशि बढ़ाने या घटाने का विकल्प

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि आपको इस पॉलिसी के लिए 3600 रुपये का मासिक प्रीमियम लेना होगा, अगर आप हर महीने इतनी राशि नहीं बचा सकते हैं, तो आप इससे कम प्रीमियम का प्लान भी ले सकते हैं। वहीं, आप चाहें तो ज्यादा प्रीमियम भी खरीद सकते हैं। आपके प्रीमियम के अनुसार इसका लाभ पॉलिसी की मैच्योरिटी के बाद दिया जाएगा।

13-25 साल की पॉलिसी अवधि

इस योजना की पॉलिसी अवधि 13-25 वर्ष है। पॉलिसी का खाताधारक बेटी का पिता होता है। पॉलिसी लेने के लिए लड़की के पिता की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष है। और मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 65 साल है। अगर आपकी बेटी की उम्र 1 साल से 10 साल के बीच है तो आप बेटी का भविष्य सुरक्षित करने के लिए इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। आप इसके लिए मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

पिता की मृत्यु पर

यदि इस पॉलिसी को लेने के कुछ समय बाद पिता की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को इस पॉलिसी का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इस मामले में प्रीमियम माफ कर दिया जाता है और पॉलिसी मुफ्त में चलती रहती है। मैच्योरिटी के समय पूरी रकम नॉमिनी को दे दी जाती है। साथ ही, पॉलिसी के शेष वर्षों के दौरान बेटी को हर साल बीमित राशि का 10% मिलता है। यदि लाभार्थी की मृत्यु दुर्घटना के कारण हुई है तो परिवार को 10 लाख रुपये और प्राकृतिक मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये दिए जाते हैं।

पॉलिसी परिपक्वता लाभ

अगर हम इस पॉलिसी के मैच्योरिटी बेनिफिट की बात करें तो पॉलिसीधारक के जीवित रहने पर आपको सम एश्योर्ड के साथ-साथ सिंपल रिविजनरी बोनस का भी लाभ मिलेगा। इसके अलावा अतिरिक्त बोनस का भी लाभ मिलता है। इसके अलावा पॉलिसी खरीदने के तीन साल बाद इस पर लोन का लाभ भी मिलता है। भुगतान किया गया प्रीमियम 80C के तहत कटौती के लिए पात्र है और परिपक्वता राशि धारा 10D के तहत कर मुक्त है। पॉलिसी के लिए न्यूनतम सम एश्योर्ड सीमा 1 लाख रुपये से शुरू होती है और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button