Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh News

हरियाणा में भिवानी, महेंद्रगढ़, करनाल, पिंजौर में प्लेन खड़े होने के लिए बनेंगे हैंगर, जानिये सरकार की योजना

चंडीगढ़ :- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों को राज्य की सभी हवाई पट्टियों पर एटीएस (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) और फायर सिस्टम लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने अतिरिक्त हैंगर बनाने का भी निर्देश दिया ताकि विमान हवाई पट्टियों पर सुरक्षित उतर सकें।

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, जिनके पास नागरिक उड्डयन का प्रभार भी है, ने मंगलवार को यहां ‘विकास एकीकृत उड्डयन हब’ की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

हिसार हवाईअड्डे से गुजरने वाली सड़क को बंद किया जाएगा

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बैठक के बाद जानकारी दी कि हिसार हवाईअड्डे से गुजरने वाली सड़क को बंद किया जाएगा ताकि हवाईअड्डे की बाउंड्री-वॉल और पुराने रनवे को नए रनवे से जोड़ने का काम किया जा सके.

हवाईअड्डे के बाहर से वैकल्पिक सड़क बनाई गई

उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की मांग पर हवाईअड्डे के बाहर से वैकल्पिक सड़क बनाई गई है ताकि लोग आसानी से आ-जा सकें। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि ‘डेवलपमेंट इंटीग्रेटेड एविएशन हब’, जेई, परमानेंट के काम में तेजी लाने के लिए वहां एसडीओ सहित अन्य उच्चाधिकारियों की नियुक्ति की जा रही है, ताकि निर्धारित समय में काम पूरा हो सके। इतना ही नहीं अपर मुख्य सचिव के स्तर पर प्रत्येक पखवाड़े में कार्य की प्रगति की समीक्षा की जायेगी ताकि निर्धारित अवधि में कार्य पूर्ण किया जा सके.

करनाल के रनवे को 1000 मीटर से बढ़ाकर 2000 मीटर करने की तैयारी

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नागरिक उड्डयन विभाग की अन्य परियोजनाओं की समीक्षा के बारे में बताया कि करनाल के रनवे को वर्तमान 1000 मीटर से बढ़ाकर 2000 मीटर करने की तकनीकी व्यवहार्यता की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं. इस हवाई पट्टी पर लाइटें लगाई गई हैं, अगर रनवे को बढ़ा दिया जाए तो यहां दिल्ली की नाइट लैंडिंग भी हो सकेगी।

करनाल में ही टर्मिनल बिल्डिंग बनाने की योजना बनाई जा रही है, इसके लिए निर्देश दिए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि भिवानी, महेंद्रगढ़, करनाल, पिंजौर आदि हवाई पट्टियों पर अतिरिक्त हैंगर लगाने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि विमान सुरक्षित रूप से खड़े रह सकें.

इसके अलावा राज्य की सभी हवाई पट्टियों पर एटीएस और फायर सिस्टम लगाने के निर्देश दिए गए हैं। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा कई परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है, भविष्य में राज्य में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे.

Subhash Singh

नमस्कार मेरा नाम सुभाष सिंह है. मैं 2023 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने कॉमर्स से बी कॉम किया है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं हरियाणा हिस्ट्री, मौसम, जॉब, पॉलिटिक्स, बस, ट्रैन से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button