Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana NewsPunjab NewsRajasthan News

1988 में सिर्फ इतने पैसों में ही मिल जाता था एक किलो गेहूं, IFS ने भेजी ये पुराने ‘फॉर्म जे’ की तस्वीर

Wheat Price in 1988: IFS अधिकारी ने अपने दादा का “J फॉर्म” शेयर किया, जो भारतीय खाद्य निगम को बेची गई उपज का बिल है. J फॉर्म अनाज मंडी में किसान की कृषि उपज की बिक्री रसीद है

 

Wheat Price in 1988: भारतीय वन सेवा (Indian Forest Service) (IFS) के अधिकारी परवीन कस्वां (Parveen Kaswan) ने वर्ष 1988 के एक बिल की एक तस्वीर शेयर की है. गेहूं की कीमत 1.6 रुपये  किलोग्राम थी और इसने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है. IFS अधिकारी ने अपने दादा का “J फॉर्म” शेयर किया, जो भारतीय खाद्य निगम को बेची गई उपज का बिल है. J फॉर्म अनाज मंडी में किसान की कृषि उपज की बिक्री रसीद है.

उन्होंने ट्वीट किया, “जब गेहूं 1.6 रुपये प्रति किलो हुआ करता था. मेरे दादाजी ने 1988 में भारतीय खाद्य निगम को बेची गई गेहूं की फसल.” एक फॉलो-अप ट्वीट में, उन्होंने शेयर किया कि उनके दादाजी को सभी रिकॉर्ड संजोकर रखने की आदत थी.

 

एक कमेंट के जवाब में, पासवान ने शेयर किया, “इस दस्तावेज़ को जे फॉर्म कहा जाता है. उनके संग्रह में पिछले 40 वर्षों में बेची गई फसलों के सभी दस्तावेज़ हैं. कोई भी घर पर ही अध्ययन कर सकता है.”

देखें Photo:

शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट को 42 हजार से अधिक बार देखा गया, 689 लाइक और कई कमेंट्स मिले. इंटरनेट हैरान रह गया और एक यूजर ने लिखा, “इसे पोस्ट करने के लिए धन्यवाद सर. मैंने आज पहली बार जे फॉर्म के बारे में पढ़ा है.”

एक अन्य यूजर ने लिखा, “1988 में सोने की दर 2,570 रुपये थी, इसलिए आज की मुद्रास्फीति/सोने की दर के अनुसार, गेहूं की कीमत 20 गुना होती.”

तीसरे यूजर ने लिखा, “कमाल है. तब बुजुर्ग खर्च किए गए एक-एक पैसे का पूरा विवरण लिखते थे. जो फसल वे बेचते थे, उसका इस तरह रिकॉर्ड रखें. बहुत कुछ सीखने को मिलता है.”

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button