Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Automobile NewsBreaking News

अगर आप घर से बाहर घूमने जा रहे हैं तो इस मोबाइल की इस सेटिंग को ऑन रखें आप के सफर में बहुत ज्यादा काम आएगी

नई साल पर अपने परिवार के साथ अगर घूमने बाहर निकल रहे हैं तो मोबाइल फोन में ये 8 जरूरी काम पहले ही कर लें.

वैश्विक महामारी कोरोना के बाद इस बार अगर आप नए साल पर अपने परिवार के साथ घूमने बाहर निकल रहे हैं तो अपनी मोबाइल फोन की सेटिंग में कुछ चीजें ऑन कर लें. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिन्हें यदि आप पहले से मोबाइल फोन में सेव करके चलते हैं तो आपको सफर में परेशानी नहीं होगी.

इमरजेंसी ब्रॉडकास्ट नोटिफिकेशन को ऑन रखें: अगर आप किसी ऐसी जगह यात्रा कर रहे हैं जहां लैंडस्लाइड या आपदा आने का खतरा बना रहता है तो मोबाइल फोन में इमरजेंसी ब्रॉडकास्ट नोटिफिकेशन को ऑन करके रखें. यदि ये फीचर आप ऑन रखेंगे तो आपको पहले से ही वार्निंग आदि मिल जाएगी. दरअसल, पहाड़ों में कई बार सर्दियों में बर्फबारी, तेज बारिश के चलते रोड वगैरा ब्लॉक हो जाती हैं जिसकी जानकारी यदि आपको समय पर मिल जाए तो आप सुरक्षित रह सकते हैं.

मेडिकल आईडी और इमरजेंसी कांटेक्ट को लॉक स्क्रीन में रखें: सफर में निकलने से पहले अपने स्मार्टफोन में इमरजेंसी कांटेक्ट की जानकारी जरूर सेव रखें. इससे जरूरत पड़ने पर आप को बचाया या परिवार को संदेश समय पर दिया जा सकता है. मेडिकल इंफॉर्मेशन को दर्ज करने के लिए एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सबसे पहले सेटिंग में जाएं, यहां अबाउट में जाकर एमरजैंसी इनफॉरमेशन पर क्लिक करें और सभी जानकारी दर्ज करें. अगर आप आईफोन चलाते हैं तो आप हेल्थ ऐप में जाकर मेडिकल आईडी के अंदर अपनी जरूरी जानकारी भर सकते हैं

यात्रा पर निकलने से पहले आप लोकल अथॉरिटी, होटल या लोकल पुलिस का नंबर मोबाइल फोन में सेव कर लें. ये भी जरूरत पड़ने पर आपके बड़े काम आएगा.

ऑफलाइन मैप: गूगल मैप यूजर्स को मैप को ऑफलाइन डाउनलोड करने की सुविधा देता है. अगर आप कार से यात्रा कर रहे हैं या किसी पहाड़ी पर ट्रैकिंग में जा रहें हैं तो ऐसे में ऑफलाइन मैप आपकी काफी मदद कर सकता है. विशेषकर जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है वहां ये आपको सुरक्षित स्थान तक पहुंचा सकता है.

यूपीआई ऐप्स: यात्रा पर निकलने सेपहले अपने पास कुछ कैश जरूर रख लें क्योंकि हर जगह यूपीआई नहीं चलता. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप यूपीआई ऐप को अनदेखा करें. यात्रा पर निकलने से पहले कुछ यूपीआई ऐप्स को जरूर एक्टिवेट कर लें जिससे आपको ज्यादा कैश कैरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अपने स्मार्टफोन में डेबिट, क्रेडिट आदि सभी जरूरी कार्ड को सेव करके रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप इनसे भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं.

फाइंड माय फोन: यात्रा पर निकलने से पहले फाइंड माय फोन ऑप्शन को जरूर ऑन करके रखें. क्योंकि अगर आपका स्मार्टफोन गलती से गुम हो जाता है तो आप इस सेटिंग के जरिए इसे आसानी से ट्रैक कर पाएंगे. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको फिर अपना फोन गवाना होगा.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button