Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi News

Traffic Rule Violation: अगर सड़क पर यातायात नियमों का उल्लंघन हो जाए तो याद रखिए ये चार बातें, आराम से छोड़ देगी पुलिस

ऑटोमोबाइल :- अगर आप Car, Bike, Scooter आदि लेकर सड़क पर जा रहे हैं, तो आपको सभी यातायात नियमों (Traffic Rules) का पालन करना अनिवार्य है. अगर आप कोई भी नियम का उल्लंघन करते हैं तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है और साथ ही साथ उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अन्य कार्यवाही भी की जा सकती है. इसलिए यदि आपको कभी भी सड़क पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाता है तो एक अच्छे नागरिक की तरह व्यवहार करें और कुछ बातों का ध्यान रखें. हम आपको चार ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका आपको ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोके जाने पर ध्यान रखना होगा.

 

अपने आप को शांत रखें

अगर कभी गलती से भी आपको कभी ट्रैफिक पुलिस द्वारा रूकने के लिए कहा जाता है तो आप तुरंत वहां पर रुक जाएं. अगर आप अपनी कार व स्कूटर पर बैठना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं. लेकिन वाहन को बंद कर दे और पुलिस अधिकारी से शांति से और प्यार से बात करें.

विनम्रता से व्यवहार करें

आपको इंसानियत के नाते ट्रैफिक पुलिस अधिकारी से बहुत ही विनम्रता से व्यापार करना चाहिए. क्योंकि पुलिसकर्मी भी एक इंसान होता है जो हमारे लिए गर्मी, बारिश और कड़ाके की ठंड में सड़कों पर दिन रात काम करता है. यह सब करना आसान नहीं होता है. इसीलिए इस तथ्य का सम्मान करें और विनम्र रहें. यदि आपने किसी गंभीर नियम का उल्लंघन नहीं किया है तो केवल चेतावनी देकर भी आपको छोड़ा जा सकता है.

ज्यादा उत्साहित नहीं होना

यदि आपने गलती से किसी यातायात नियमों का उल्लंघन किया है तो आपका यह फर्ज बनता है कि आप पुलिस अधिकारी को अच्छे से समझाएं कि वास्तव में क्या हुआ था और यदि आवश्यक हो तो किसी गलतफहमी के लिए माफी मांगे.

ट्रैफिक नियम का पालन करें

ट्रैफिक नियम सबके लिए जरूरी होते हैं. इसलिए इनका पालन करना अनिवार्य है. अगर आपसे गलती से किसी भी ट्रैफिक नियम का उल्लंघन हुआ है तो आप उसके लिए पुलिसकर्मी को अच्छे से समझाएं और अगर उन्होंने कुछ गलत समझा है तो उन्हें अपनी बात आराम से बताएं. जरूरत पड़े तो पुलिसकर्मी से क्षमा मांगे.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button