Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh News

Haryana Weather Update: हरियाणा में अब बारीश करेगी परेशान, बढ़ेगी ज्यादा ठंड

चंडीगढ़:- हरियाणा में इस समय दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है क्योंकि चिलचिलाती धूप ने ठंड से राहत दिला दी है. वहीं, अब 19 जनवरी तक हरियाणा में मौजूदा शीत लहर का तीसरा चरण देखा जाएगा और इस दौरान रिकॉर्ड तोड़ तूफानी ठंड अपने प्रचंड तेवर के साथ शुरू होगी. राहत की बात यह है कि 19 और 22 जनवरी को दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण 19-20 जनवरी के दौरान उत्तरी मैदानी राज्यों खासकर हरियाणा, एनसीआर दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और 22-24 जनवरी के दौरान बारिश हुई है। पूरे क्षेत्र में हवा की गतिविधि और 15-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

सर्दी से राहत मिलेगी

19 जनवरी के बाद हाड़ कंपा देने वाली ठंड से आम लोगों को भी राहत मिलेगी। रविवार को जिला महेंद्रगढ़ में बीती रात से ही 5-10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही ठंडी बर्फीली हवाएं पूरे क्षेत्र के तापमान को डुबा रही हैं. इसके साथ ही दोपहर में हल्के बादल भी देखे गए। एक ही दिन में रात का तापमान 5.0 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 7.0 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। महेंद्रगढ़ जिले के नारनौल शहर और महेंद्रगढ़ में न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस और 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि नारनौल तहसील में आज रात न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस मौसम में किसानों को सलाह

हरियाणा में, खुले स्थानों और खेत खलिहानों में पाला जमने की गतिविधियाँ दर्ज की गई हैं। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार कृषि फसलों की हल्की सिंचाई करें और हो सके तो हल्की धूमन करके फसलों को नुकसान से बचाएं। वहीं गंधक का छिड़काव करने से न केवल सरसों, गेहूं, चना, आलू, मटर जैसी फसलों को पाले से बचाया जाता है, बल्कि पौधों में लौह तत्व की जैविक और रासायनिक क्रियाशीलता भी बढ़ती है, जिससे पौधों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह फसल के शुरुआती विकास और पकने में मदद करता है।

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button