हरियाणा न्यूज

Haryana News: हरियाणा के इन दो जिलों में स्टेशनों की बदलेगी सूरत, जानें जल्दी

 

नारनौल रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है। इसके तहत रविवार को रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी. जिला स्तरीय कार्यक्रम में सामाजिक अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, सांसद धर्मबीर, नगर परिषद चेयरपर्सन कमलेश सैनी ने शिरकत की.

उन्होंने बताया कि नारनौल रेलवे स्टेशन करीब 100 साल पुराना है। यह उत्तर पश्चिम रेलवे के जयपुर मंडल के अंतर्गत आता है। अब इस स्टेशन को 18 करोड़ रुपये खर्च कर आधुनिक बनाया जाएगा। इससे यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिल सकेंगी. इसके तहत प्रवेश द्वार को आकर्षक बनाया जाएगा। वाहनों की आवाजाही के लिए अलग-अलग रास्ते बनाए जाएंगे। हॉल, वेटिंग रूम, प्लेटफार्म, शौचालय, फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा।

See also  Haryana News: हरियाणा के डिप्टी सीएम का बड़ा ऐलान, स्कूल और पार्क का होगा शहीद सैनिक के नाम

सोनीपत स्टेशन का भी कायाकल्प किया जाएगा
सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि सोनीपत रेलवे जंक्शन को जल्द ही एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। यह काम अगले दो साल में पूरा हो जायेगा. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 29 करोड़ रुपये की लागत से सोनीपत रेलवे जंक्शन का पुनर्विकास किया जाएगा। सोनीपत के अलावा देशभर के 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। इससे आर्थिक व्यवस्था में सुधार होगा. इसके अलावा पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.

मुख्य अतिथि सांसद रमेश कौशिक रविवार को सोनीपत रेलवे जंक्शन पर शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली रेलवे जंक्शन का शिलान्यास किया. यहां बतौर मुख्य अतिथि सांसद रमेश कौशिक ने विधिवत शिलान्यास किया। रेलवे जंक्शन पर जर्जर आरएमएस भवन और टिकट कार्यालय भवन को तोड़कर 600 वर्ग मीटर का एक मंजिला भवन बनाया जाएगा। इसके साथ ही प्रवेश और निकास द्वार भी बनाए जाएंगे। इस स्टेशन पर लोगों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

See also  Haryana : हरियाणा में सिंचाई परियोजनाओं को लेकर सीएम का बड़ा एक्शन, की ये घोषणाएं

सोनीपत में बनेगी वंदे भारत ट्रेन की बोगी, 30 हजार करोड़ रुपये का टेंडर

सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि बड़े औद्योगिक क्षेत्र में बनी रेल कोच रिफर्बिशमेंट फैक्ट्री में जल्द ही वंदे भारत ट्रेन का निर्माण शुरू होगा. वंदे भारत ट्रेन की बोगियां बनाने के लिए रेलवे ने फ्रांस की एक कंपनी को 30,000 करोड़ रुपये का टेंडर दिया है. एक फरवरी को आम बजट में केंद्र सरकार ने वंदे भारत ट्रेन की बोगियां यहां बनाने की घोषणा की थी। 161 एकड़ भूमि पर लगभग 585 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित रेल कोच नवीनीकरण फैक्ट्री का उद्घाटन 27 अक्टूबर 2022 को गृह मंत्री अमित शाह ने वर्चुअल माध्यम से किया था।

See also  HKRN Registration 2023: हरियाणा के युवाओं के लिए खुशखबरी, HKRN में दोबारा शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button