Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi News

Haryana Free Toll Tax List 2023: हरियाणा में कौन कौन टोल पर निकल सकता है फ्री, यहां देखिये लिस्ट

Toll Tax Free List 2023:- देश में अलग अलग सड़कों, हाईवे और एक्सप्रेस वे पर टोल टैक्स स्थापित किये गए हैं। इन सभी टोल केंद्रों पर आने जाने वाले वाहनों से टोल वसूली का काम होता है। हालांकि भारत में काफी ऐसे भी लोग है जिनको टोल टैक्स नहीं भरना होता है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री (Union Road Transport and Highways Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने टोल टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने एक गाइडलाइन जारी की है। जिसमें यह बताया गया है कि किन-किन लोगों को टोल टैक्स नहीं देना होता है। टोल टैक्स छूट का फायदा मिलने वाली की लिस्ट जारी की गई है।

भारत में टोल टैक्स

इस लिस्ट से आपको पता चल जाएगा कि किन-किन लोगों को भारत में टोल टैक्स नहीं देना होता है। टोल टैक्स नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highways Authority of India -NHAI) की ओर से वसूला जाता है।

इन लोगों को नहीं देना होता टोल टैक्स 1. भारत के राष्ट्रपति 2. प्रधान मंत्री 3. मुख्य न्यायाधीश 4. उपराष्ट्रपति 5. राज्य के राज्यपाल 7. संघ के कैबिनेट मंत्री 8. सुप्रीम कोर्ट के जज 9. लोक सभा के अध्यक्ष 10. संघ राज्य मंत्री 11. राज्य के मुख्यमंत्री 12. केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल 13. किसी राज्य की विधान सभा के अध्यक्ष 14. उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश 15. किसी राज्य की विधान परिषद के अध्यक्ष 16. भारत सरकार के सचिव 17. संसद सदस्य 18. आर्मी कमांडर 19. वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ 20. संबंधित राज्य के भीतर एक राज्य सरकार के मुख्य सचिव 21. किसी राज्य की विधान सभा के सदस्य

22. राजकीय यात्रा पर विदेशी गणमान्य लोगों को टोल टैक्स नहीं देना होता है।

दोपहिया वाहन चालक टैक्स फ्री

दोपहिया वाहन खरीदते समय ही ग्राहकों से रोड टैक्स ले लिया जाता है। हाइवे पर दोपहिया वाहनों से टोल टैक्स नहीं लिया जाता है। वहीं हाइवे पर चार पहिया वाहन से सफर करते हैं तो टोल टैक्स देना होता है।

मोबाइल SMS से चेक करें टोल टैक्स लिस्ट
SMS के जरिए भी आप टोल टैक्स के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन से TIS < Toll Plaza ID टाइप करके 56070 नंबर पर मैसेज भेजना है। SMS करते ही टोल टैक्स की रेट लिस्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button