Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
हरियाणा न्यूज

Haryana Electric Bus : मार्च के अंत तक हरियाणा के NCR क्षेत्र की सड़कों पर चलेंगी 400 इलेक्ट्रिक बसें

बहादुरगढ़ :- Haryana Electric Bus,  जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे चारों तरफ प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. इसी को देखते हुए हरियाणा राज्य प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (HSPCB) के सदस्य सचिव प्रदीप कुमार ने कहा कि हरियाणा के NCR क्षेत्र में प्रदूषण में कमी लाने के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. सरकार ने 1000 नई इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का ऑर्डर दिया हुआ है. जिनमें से मार्च के अंत तक 400 बसें आ जाएंगी और उन्हें हरियाणा के NCR क्षेत्र में चलाया जाएगा.

Haryana Electric Bus

सरकारी अधिकारियों के लिए खरीदी जाएंगी इलेक्ट्रिक कारें

सितंबर या अक्टूबर के अंत तक हरियाणा सरकार को बाकी बची 600 बसें भी मिल जाएंगी. इसके अलावा सभी सरकारी अधिकारियों के लिए भी इलेक्ट्रिक कारें व अन्य साधन खरीदे जाएंगे. सरकार द्वारा NCR क्षेत्र में डीजल से चलने वाले ऑटो के पंजीकरण पर भी एक तारीख से रोक लगा दी गई है. यह कार्यवाही सरकार द्वारा NCR क्षेत्र में प्रदूषण को रोकने के लिए की जा रही है.

बढ़ते प्रदूषण पर लगेगी रोक

IAS प्रदीप कुमार ने बताया कि हरियाणा सरकार NCR क्षेत्र में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है. इसके बाद गुडगांव और फरीदाबाद की सड़कों पर डीजल या पेट्रोल से चलने वाले ऑटो रिक्शा का भी इलेक्ट्रिफिकेशन किया जाएगा. इससे प्रदूषण को काफी हद तक कम किया जा सकेगा.

वैकल्पिक विषय पर विचार करने की आवश्यकता

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई तरह की कोशिशें कर रही है, लेकिन इनके बावजूद प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. केंद्र सरकार भी समय-समय पर गाइडलाइन जारी करती रहती है. इनके अलावा वैकल्पिक विषयों पर भी सोचना होगा. जैसे- ईट भट्टों, वाहनों और तमाम प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों में परंपरागत इंधन जलाने पर रोक लगानी चाहिए.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button