Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Lifestyle News

Hair Fall Problem: झड़ते बालो की समस्या से है परेशान तो आज ही छोड़े ये गलत काम

Hair Fall Problem:- झड़ते बालो की समस्या से है परेशान तो आज ही छोड़े ये गलत काम सर्दियों के दिनों में बालो का झड़ना एक आम समस्या है ऐसे में बालो को झड़ने से रोकने के लिए हम क्या कुछ तरय नहीं करते लेकिन बाल फिर भी झड़ते रहते है यदि आप भी इसी समस्या से जूझ रहे है तो आज हम आपके लिए लेकर आये है एक बेहतरीन उपाय जिसे करने के बाद आपके बालो का झड़ना काफी हद तक कम हो जाएगा या फिर बाल गिरने बंद हो जाएगें।

क्या आप भी करते है ये गलती तो आज ही छोड़े 

सर्दी के दिनों में कही आपतो नहीं करते ये गलती यदि करते है तो आज ही चोदे ये काम नहीं तो होंगे कई दुष्परिणाम सर्दियों में हम बालों के एक्‍स्‍ट्रा केयर के लिए कुछ खास नहीं करते है इतना ही नहीं कई लोग तो नहाने के बाद गीले बालों में ही कंघी कर लेते हैं, जिसकी वजह से इनका टूटना और झड़ना तेजी से बढ़ जाता है. कई लोग तो ठंड से बचने और बालों का जल्दी सुखाने के चक्‍कर में हेयर ड्रायर का भी इस्‍तेमाल करते देखा जाता है, जिसकी वजह से ये अधिक ड्राई हो जाते हैं और तो और बाल अंदर से कमजोर व फ्रिजी भी हो जाते हैं। जिसके परिणाम हमारे बालो को झेलना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने वाले है जिहे आपको नहाने के बाद ट्राय करना है ओर बालो पर इन्हे इस्तेमाल करना है।

बालो में लगाए कंडीशनर 

आप जब भी अपने बालो में शैंपू का इस्तेमाल करते है तो इसके बाद बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करे. कंडीशनर लगाने से आपके बालों में ड्राइनेस और‍ फ्रिजीनेस की समस्‍या बहुत कम हो जाती. साथ ही साथ इससे हेयर डैमेज की झंझट से भी छुटकारा मिलता है और नमी को बालों में लॉक करने का काम करता है.

हेयर सीरम का करे इस्तेमाल 

हेयर वॉश के बाद बालों को डैमेज से बचाने के लिए एक अच्‍छा हेयर सीरम का इस्‍तेमाल करें. इसे आप हेयर वॉश के बाद जब बाल टॉवल ड्राई हो जाएं तो बालों में लगाएं. इस बात का ध्‍यान रखें कि इसे बालों में रगड़ना नहीं है और ना ही इससे स्‍कैल्‍प की मालिश करनी है. इसे बस आपको बड़े की आराम से अपने बालो में लगाना है

स्‍ट्रेचेबल हेयर बैंड का करे इस्तेमाल 

यदि आप बालो को धोने के बाद सुखाये बीना ही उन्हें बाँध लेती है तो ऐसा करने से आपके बाल जल्दी टूटने लगते हैं. इसके अलावा, बालों को बांधने के लिए हमेशा ढीले और स्‍ट्रेचेबल हेयर बैंड का ही इस्‍तेमाल करना सुरक्षित होता है जिसके कारण बालो की जड़ो को कोई नुक्सान नहीं पहुँचता है. बेहतर होगा कि आप अपने बालो को बांधने के लिए स्कार्फ या क्‍लॉथ कवर वाले इलास्टिक बैंड का इस्‍तेमाल करें.

बालो को सुलझाने के लिए करे चौड़ी कंघी का इस्तेमाल

यदि आपको कही जाने में देरी हो रही है और आपको गीले बालो में कंघी करना है तो आप पतली कंघी का इस्तेमाल न करे बल्कि बालों को जब भी सुलझाएं तो इसके लिए चौड़ी दांत वाली कंघी या ब्रश का ही इस्‍तेमाल करें इससे आपके बाल आसानी से सुलझ जायेगे और बालो की जड़ो को भी आराम मिल जाएगा

गर्म उपकरणों से बनाएं दूरी 

यदि आपके बाल कमजोर है और आपके बाल ज्यादा तेजी से झड़ रहे तो फिर आप अपने बालों को ड्राई करने या स्‍टाइलिंग के लिए हीटिंग टूल्‍स का इस्‍तेमाल करना बिलकुल बंद कर दे. इससे आपके बाल कमजोर हो जाते हैं साथ ही उनकी जड़े कमजोर हो जाती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. HARYANANEWSTODAY किसी भी प्रकार से इसकी पुष्टि नहीं करता है. दी गयी जानकारियों पे अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button