Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

1.80 इनकम से ऊपर वालो के अब हरे राशन कार्ड बनने शुरू, इस प्रकार करे डाउनलोड

चंडीगढ़ :- यदि आपकी भी फैमिली आईडी (PPP)  में इनकम 1 लाख 80 हजार रूपये से ज्यादा है, तो आज की यह खबर आपके लिए है. Haryana में इस बार लाखों लोगों के Ration Card काट दिए गए हैं. वही हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने भी अपने संबोधन के दौरान कहा था कि जिनके घर में नौकरी है या फिर एक लाख 80 हजार रूपये से ज्यादा की इनकम है, उनके पीले राशन कार्ड काटे गए है. इसका मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को राशन पहुंचाना है.

राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर 

पिछले कुछ दिनों से जिन भी लोगों के Ration Card काटे गए हैं, वह सभी ADC दफ्तर पहुंच रहे हैं. इनमें कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनको रास्ते में पता चला है कि वह पीले या BPL राशन कार्ड के लिए योग्य नहीं है, जिस वजह से वह वहीं से वापस आ गए. सही में राशन लेने के योग्य लोंगो के राशन कार्ड नहीं काटे जाएगे. ऐसा कहा गया था कि One Month’s के अंदर सभी जरूरतमंदों के राशन कार्ड बना दिए जाएंगे. अब राशन कार्ड बनने भी शुरू हो गए हैं. वहीं दूसरी तरफ, जो लोग गलत तरीके से Ration Card का इस्तेमाल करके राशन ले रहे हैं, अब वह राशन नहीं ले पाएंगे.

जानिये हरियाणा में बनाए जाने वाले राशन Cards के बारे में 

हरियाणा सरकार की तरफ से सभी श्रेणी के नागरिकों के लिए हरियाणा राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बता दे कि हरियाणा में हरे, पीले, गुलाबी एवं खाकी रंग के राशन कार्ड बनाए जाते हैं. यह राशन कार्ड अलग-अलग श्रेणी के नागरिकों के लिए है. हरियाणा के नागरिक अपनी श्रेणी के अनुसार राशन कार्ड बनवा सकते हैं. हरियाणा सरकार की तरफ से 42 लाख राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर आने वाले परिवारों के बनाए जाएंगे, जबकि 24 लाख राशन कार्ड अदर प्रायोरिटी हाउसहोल्ड के बनवाए जाएंगे.

Green Ration Card के फायदे 

अब हरियाणा में जिन लोगों की फैमिली आईडी में इनकम 180000 रूपये से ज्यादा है, उनके Green Ration Card  बनने शुरू हो गए हैं. आप भी CSC Center पर जाकर अपना हरा कार्ड बनवा सकते हैं. इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर एंव गरीब परिवारों को कम दाम पर सुखा अनाज मिलेगा.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button