Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi News

फिक्स्ड डिपॉजिट पर सरकारी बैंक देगा 8.5% तक का ब्याज, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया फिर बढ़ाएगा रेपो रेट

New FD Rate :- बढ़ती महंगाई दर को काबू करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने अपने रेपो रेट में बदलाव करके 2022 में कई दफा इजाफा किया जिसके वजह से जहां एक और लोन महंगे हुए वही फिक्स डिपॉजिट करने वाले ग्राहकों को ज्यादा ब्याज मिलना शुरू हो गया मौजूदा समय में भारतीय रेपो रेट 6.25% का है.

8% तक का ब्याज मिल रहा है

कई बड़े प्राइवेट बैंक नए प्राइवेट बैंक और सरकारी बैंक बड़े हुए रेपो रेट का फायदा बड़े हुए फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज दर के तौर पर आम जमा कर्ताओं को दे रहे हैं, जिसमें लोगों को ब्याज 8% तक आसानी से मिल रहा है. नए रेट के साथ ही सामान्य ब्याज दर 8.5% तक जाने की उम्मीद हैं.

कितना और बढ़ेगा ब्याज रेपो रेट ??

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के तरफ से किए जाने वाले बैठक में फरवरी में फिर से रेपो रेट पर बदलाव होने की पूर्ण संभावना है, जिसमें विशेष बातों के अनुसार बताया जा रहा है कि रेपो रेट में 0.5 प्रतिशत तक का इजाफा करके भारतीय रेपो रेट को 6.75% तक लाया जा सकता था कि मौजूदा महंगाई को काबू में किया जा सके.

किन किन लोगों को होगा फायदा

बैंक में FD करने वाले लोगों को और ज्यादा ब्याज मिलेगा, कॉर्पोरेट बॉन्ड खरीदने वाले लोगों को और ज्यादा फायदा होगा,प्राइवेट फाइनेंस कंपनी आजा एनबीएफसी के स्कीम में पैसा लगाने वाले लोगों को ज्यादा ब्याज मिलेगा.

किन-किन लोगों को होगी से हानि??

वैसे ब्याज दरों में बढ़ोतरी के साथ ही पूरे अर्थव्यवस्था को किसी न किसी तरीके से नुकसान होता है लेकिन इसका प्रत्यक्ष नुकसान कुछ इस प्रकार देखा जा सकता है. लोगों की लोन महंगी हो जाएगी, लोगों की मौजूदा ईएमआई ज्यादा हो जाएगी, बिजनेस हाउस ज्यादा बढ़ा लोन लेने से कतराएंगे और फल स्वरूप बिजनेस प्रोग्रेस धीरा हो जाएगा.

Kapil Singh

नमस्कार मेरा नाम कापिल सिंह है. मैं 2023 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने CBLU आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं लाइफस्टाइल,मौसम, योजना और गैजेट से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button