Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Gadget

Google News – गूगल मेरा नाम क्या है? अब गूगल से पूछने पर गूगल बताएगा आपका नाम

Google News :- व्हाट इज माई नेम, क्या आप भी यही सवाल गूगल से पूछना चाहते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि गूगल आपके बारे में सबकुछ जानता है। हो सकता है कि आपके घरवाले भी आपको इतना न जानते हों कि आप दिन भर क्या करते हैं, लेकिन गूगल बाबा की निगाहें पूरे दिन आप पर ही टिकी रहती हैं। तो चलिए इन सब बातों को छोड़ कर हम अपनी पोस्ट पर आते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि Google आपका नाम जानता है या नहीं? आपको क्या लगता है पता चलेगा या नहीं? ज्यादा मत सोचो, सरल उत्तर है Google आपका नाम जानता है। इसके अलावा, Google आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी भी जानता है जो आपने Google को दी हैं। इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे Google what is my name?

Google मेरा नाम क्या है – Google मेरा नाम क्या है

अगर आपके मन में अब भी वही सवाल चल रहा है तो जब आप “What is my name Google?” पूछेंगे तो Google आपका नाम कैसे बताएगा? तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह कोई जादू की छड़ी नहीं है जो घुमाकर आपको नाम बताए। बल्कि यह काम गूगल असिस्टेंट करता है। यह आपकी सभी सूचनाओं को सहेजता है, जो आपके पूछने पर आपको बताती भी है। आगे इस पोस्ट में हम बात करेंगे की यह कैसे काम करता है और आप इसे कैसे सेटअप कर सकते हैं और फिर आप Google से भी पूछ सकते हैं कि Google मेरा नाम क्या है और फिर Google Assistant आपका नाम भी बताएगा। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

मेरा नाम क्या है

अगर आपके मोबाइल में गूगल अकाउंट है तो आपको याद होगा कि जब आपने अकाउंट बनाया होगा तो गूगल आपसे कई पर्सनल डिटेल्स मांगता होगा। इसमें आपका नाम, फोन नंबर, लिंग आदि जैसे विवरण होंगे। Google आपके किसी भी विवरण का दुरुपयोग नहीं करता है, बल्कि जरूरत पड़ने पर ही उन्हें आपके सामने प्रस्तुत करता है। अब यहां आप समझ गए होंगे कि Google के पास आपकी सारी डिटेल्स होती है। इसकी मदद से “Google बताता है कि मेरा नाम क्या है”।

google मेरा नाम क्या है – google कैसे बताता है

अभी तक हमने आपको बताया था कि Google के पास अभी भी पर्सनल डीटेल्स हैं। Google की सेवा “Google Assistant” एक तरह से हमारी Assistant है जो हमारी हर बात को सुनती है। यह हमारा व्यक्तिगत विवरण बताता है जैसे मेरा नाम क्या है। अगर आप भी चाहते हैं कि Google Assistant बताए कि मेरा नाम क्या है तो इसके लिए आपको Google Assistant को सेटअप करना होगा। इसे setup करना बहुत ही आसान है. अगले पैराग्राफ में दी गई जानकारी से आप गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते हैं।

Google सहायक क्या है?

Google Assistant Google का एकमात्र उत्पाद है जो हमारे सहायक के रूप में रहता है। यह आपकी आवाज पर काम करता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप मौजूदा समय देखना चाहते हैं तो आपको सिर्फ वॉयस या टेक्स्ट कमांड देना होगा और गूगल असिस्टेंट आपको समय के बारे में बता देगा। इस तरह आप Google Assistant से कुछ भी पूछ सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट कैसे सेटअप करें?

Google Assistant को सेट अप करना बहुत आसान है। आप नीचे दी गई सेटिंग्स को देखकर गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते हैं:

1. प्ले स्टोर/एप्पल स्टोर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन डाउनलोड करें।

2. फिर अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, “Ok Google, Assistant सेटिंग खोलो” कहें।

3. “सेटिंग्स” के तहत, सामान्य – पसंदीदा इनपुट टैप करें।

4. अब अपना पसंदीदा इनपुट चुनें।

अपना प्रश्न या आदेश बोलने के लिए: ध्वनि टैप करें.

अपना प्रश्न या निर्देश टाइप करने के लिए: कीबोर्ड पर टैप करें।

अब आपके मोबाइल पर Google Assistant सक्रिय हो गया है। अब आप मोबाइल का होम बटन दबाकर या हे गूगल बोलकर ऑर्डर दे सकते हैं। इसके अलावा आप Google Assistant को नया नाम भी दे सकते हैं। अब आप गूगल असिस्टेंट से जो भी पूछोगे वो आपको बता देगा।

google मेरा नाम क्या है कैसे पूछें

जैसा कि पहले बताया गया था कि होम बटन को होल्ड करके या हे गूगल बोलकर असिस्टेंट से पूछ सकते हैं। यह कहकर आपको अपना सवाल कहना है, तो गूगल असिस्टेंट आपका जवाब देगा।

उदाहरण के लिए “मेरा नाम क्या है?” इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको नाम बताएगा। बस याद रखें कि कुछ भी पूछने से पहले, Hey Google या Home बटन को दबाए रखें। ऐसा करने से ही असिस्टेंट शुरू हो जाता है।

अब आपको पता चल गया होगा कि Google Assistant की मदद से आप आसानी से “Google मेरा नाम क्या है” जान सकते हैं। इसके अलावा, आप मेरा नाम क्या है, मेरा नाम क्या है और भी बहुत कुछ पूछ सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह article पसंद आया होगा।

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button