Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi News

FASTag Online: फास्टैग को ऑनलाइन कैसे खरीदें और एक्टिवेट करें, एक क्लिक में जाने सबकुछ

टेक डेस्क :- जैसा कि आप जानते ही हैं देशभर में चौपहिया गाड़ियों द्वारा टोल प्लाजा पर पेमेंट करने के लिए FasTag का प्रयोग किया जाता है. देश में लगभग सभी गाड़ियों की विंडशिल्ड पर FASTag  स्टिकर लगा रहता है. आज के दौर में FASTag का दायरा बढ़ता जा रहा है. इसका इस्तेमाल न केवल टोल टैक्स और पेट्रोल- डीजल भरवाने के लिए ही किया जा रहा है, बल्कि इसके द्वारा आप दिल्ली Metro की पार्किंग या Airport पार्किंग के लिए भी ऑनलाइन पेमेंट FASTag के माध्यम से कर सकते हैं. यदि आपकी गाड़ी में FASTag नहीं तो तो आपको दुगुना Toll- Tax पड़ सकता है.

दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा फास्टैग का दायरा 

FASTag एक प्रीपेड रिचार्ज Card की भांति काम करता है. यह रेडियो फ्रीक्वेंसी तकनीक के साथ आता है. यह इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से Toll सिस्टम पर ऑटोमेटिक स्कैन होकर वाहन मालिक के खाते से पैसे काट लेता है. आज FASTag का महत्व काफी बढ़ गया है. FASTag के प्रयोग से आसानी से और कम समय में Toll Pay किया जा सकता है. इसलिए यह सभी चौपहिया वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है.

टोल प्लाजा की जगह लागू किया जाएगा ANPR सिस्टम 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जानकारी देते हुए कहा कि आने वाले समय में Toll प्लाजा की जगह ऑटोमेटिक नंबर प्लेट Reader (ANPR) सिस्टम लागू किया जाएगा. भारत सरकार के द्वारा Toll सिस्टम को पारदर्शी बनाने के लिए नई कैमरा आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लागू करने की योजना बनाई जा रही है. क्योंकि कैमरे के द्वारा इस पूरे सिस्टम पर नजर रखी जा सकती है. यदि आप भी FASTag को Online खरीद कर उसे एक्टिव करना चाहते हैं, तो आइए इसका पूरा प्रोसेस जानते हैं.

FASTag एक्टिव करने का प्रोसेस  

  • सबसे पहले किसी भी Online रिटेलर से फास्टैग खरीदें, इसके लिए आप ऑनलाइन पेमेंट ऐप्प या बैंक से फास्टैग खरीद सकते हैं
  • इसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन में ‘MY FASTag’ एेप्प डाउनलोड करना होगा
  • फिर ‘Activate NHAI FASTag’ के ऑप्शन पर Click करें और इसके बाद FASTag खरीदने के लिए वेबसाइट चुने
  • इसके बाद फास्ट टैग आईडी दर्ज करें या इसे Active करने के लिए QR कोड स्कैन करके अपने वाहन संबंधित डिटेल्स डालें
  • इसके बाद अपना बैंक खाता लिंक करें या प्रीपेड वॉलेट चुने, इसके बाद आपका फास्टैग एक्टिव हो जाएगा.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button