Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

Expressway News :हरियाणा सरकार ने दी FNG एक्सप्रेसवे को मंजूरी, फरीदाबाद से कनेक्ट होंगे NCR के ये दो जिले

Expressway News :- हरियाणा सरकार की अनमति दी जाने से फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद (एफएनजी) एक्सप्रेसवे बनना अब तय हो गया है। 8 वर्ष पुरानी योजना पूरी होने पर तीनों जिले आपस में कनेक्ट जाएंगे।

दिल्ली में ट्रेफिक पर लगेगी लगाम 

इसके चलते दिल्ली में ट्रेफिक पर लगाम लगेगी। आपको बता दें कि एलाइनमेंट के हिसाब से एफएनजी की लंबाई 56 किलोमीटर निर्धारित है, जिसमें 20 किलोमीटर हिस्सा गौतमबुद्धनगर जिले में शामिल है। इसका कार्य  लगभग 90 प्रतिशत पूर्ण हो चूका है। परन्तु गाजियाबाद और फरीदाबाद के हिस्से में अभी कार्य पूरा नहीं हुआ है।

जल्द काम पूरा करवाने का मंत्रालय से आग्रह 

इसको देखते देखते हुए हरियाणा सरकार ने केंद्रीय सड़क-परिवहन मंत्रालय से आग्रह किया है कि वह एफएनजी का काम जल्द से जल्द पूरा  करवाए। अगर कहीं समस्य आ रही है इसकी मदद राज्य करेगा। इसके बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एफएनजी एक्सप्रेसवे निर्माण की कवायद शुरू कर दी है।

इस तरह होगा एक्सप्रेसवे 

आपको बात दें कि नए एलाइनमेंट में एक्सप्रेसवे की पूरी लंबाई बढ़कर 80 से 90 किलोमीटर का अनुमान है। दादरी के ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से होकर यह  ग्रेटर नोएडा, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से  सीधा जुड़ेगा और फरीदाबाद जिले तक पहुंचेगा।  इसके बाद  फरीदाबाद में महताबपुर, लालपुर होते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे कनेक्टर को जोड़ेगा।

यह बल्लभगढ़ में सेक्टर-65 के पास से शुरू होकर फरीदाबाद के करीब 12 गांवों से होते हुए जेवर पहुंचेगा। आपको बता दें कि इसके लिए 30 किलोमीटर लम्बा रोड का  निर्माण किया जा रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जेवर एयरपोर्ट को जोड़ने वाली सड़क को भी एफएनजी से जोड़ दिया जाए। इससे नोएडा और फरीदाबाद के अंदर ट्रेफिक का  दबाव कम होयेगा।

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button