Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Automobile News

Electric Scooty: एक बार चार्ज में 300KM तक चली जाती है ये scooty, कीमत 1.10 लाख, देखे इसके फीचर और लुक

हर रोज नए-नए इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बाजार में आ रहे हैं. नए साल में एक और टू व्हीलर लॉन्च होने जा रहा है. इसे होंडा की एक्टिवा की मम्मी कहा जा रहा है. इसकी खासियतें देख दिमाग चकरा जाएगा.

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेक्टर में तमाम स्टार्टअप काम कर रहे हैं. इसी में से एक है सिंपल एनर्जी. यह बेंगलुरू बेस्ड स्टार्टअप है. इसने एक ऐसी स्कूटी बनाई है जो आने वाले समय में पूरे टू-व्हीलर मार्केट की तस्वीर बदल सकती है. सिंगल चार्ज में रेंज और कीमत के मामले में यह होंडा-हीरो जैसी कंपनियों के पेट्रोल स्कूटी को टक्कर देती नजर आ रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों की सबसे बड़ी दिक्कत ‘सिंगल चार्ज में रेंज’ को इसने धुंआ में उड़ा दिया है. यह एक बार फुल चार्ज करने पर 300 किमी से अधिक चलती है. इतनी दूरी तो पेट्रोल स्कूटी भी टैंक फुल करवाने पर नहीं चलती. इतना ही नहीं कंपनी इस स्कूटी पर तीन साल की वारंटी दे रही है. इसमें तमाम लैटेस्ट फीचर्स भी हैं. जैसे रिमोट एक्सेस, सुरक्षा के लिए जियो फेंसिंग, ओटीए अपडेट, सेव एंड फॉरवार्ड रूट्स, राइड स्टैटिस्टिक्स और रिमोट लॉकिंग फीचर. इसमें 30 लीटर का बूट स्पेस, 90/90-12 साइज के टायर, 4.5 किलोवाट का पावर, 115 किलो वजन और 12 इंच के पहिए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंपल एनर्जी इसे इस साल मार्च तक बाजार में उतार देगी. इसकी बूकिंग शुरू हो गई है. इस स्कूटी का उत्पादन इसी माह यानी 19 जनवरी से शुरू हो जाएगा. इसके लिए कंपनी ने तमिलनाडु के शूलागिरी में 100 करोड़ रुपये की लागत से एक प्लांट लगाया है. यह प्लांट करीब दो लाख वर्ग फीट क्षेत्र में है. इसकी क्षमता साल में 10 लाख स्कूटी बनाने की है. सिंपल एनर्जी ने इस स्कूटी के लिए 4.0 स्टैंडर्ड का मोटर विकसित किया है, जो अपनी श्रेणी का पहला मोटर है. कंपनी का दावा है कि जितने देर में आप चाय या कॉफी पीते हैं उतनी देर में इस स्कूटी की बैटरी चार्ज हो जाती है.

Electric Scooty: एक बार चार्ज में 300KM तक चली जाती है ये scooty, कीमत 1.10 लाख, देखे इसके फीचर और लुक

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिंपल एनर्जी के सीईओ सुहास राजकुमार ने बताया है कि हम बेस्ट क्वालिटी का इलेक्ट्रिक वेहिकल उतारने जा रहे हैं. इससे ग्रीन मोबिलिटी में और तेजी आएगी. हम जनवरी 2023 से इसका उत्पादन शुरू करने जा रहे हैं. तमिलनाडु के अलावा सिंपल एनर्जी की देश के अन्य हिस्सों में भी प्रोडक्शन यूनिट लगाने की योजना है. इस स्कूटी के रेगुलर वैरिएंट की कीमत 1.10 लाख रुपये और अपडेटेड सिंपल वन की कीमत 1.45 लाख रहने की संभावना है. कंपनी का कहना है कि यह अनुमानित कीमत है. सप्लाई चेन और राज्य सरकारों से मिलने वाली सब्सिडी को देखते हुए कीमत में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है.

सिंपल वन की खासियतें

सिंपल वन में 3.2kWh का फिक्स्ड बैटरी पैक और 1.6kWh का रिमोवेबल मॉड्यूल दिया गया है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह स्कूटी 236 किमी और और अपडेटेड मॉडल में 3.2kWh की फिक्स्ड बैटरी और 1.6 kWh की रिमोवेबल मॉड्यूल के साथ 300 से अधिक किमी तक चलेगी. सिंपल एनर्जी ने 8.5kW के इलेक्ट्रिक मोटर को भी अपडेट किया है. यह मोटर 8.5kW यानी 11.3 हॉर्स पावर का पावर पैदा करती है. पीक पर यह 72Nm का टॉर्क देती है. कंपनी की वेबसाइट simpleenergy.in के मुताबिक इस स्कूटी को केवल 1947 रुपये में बुक किया जा सकता है. वो भी यह पैसा पूरी तरह से रिफंडेबल है. कंपनी इस स्कूटी, बैटरी और चार्जर की तीन साल की वारंटी भी दे रही है.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button