Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Haryana News

E Shram Card New Beneficiary List: जिनके इ-श्रम कार्ड है उन लोगों के खाते में आने वाले है पैसे, नई लिस्ट में अपना नाम देखें

E Shram Card New Beneficiary List: ई श्रम कार्ड एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका संचालन केंद्र सरकार के द्वारा किया जा रहा है इस योजना के माध्यम से सभी गरीब, असहाय, असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक गरीब वर्ग के मजदूरों को विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के साथ साथ ही रोजगार एवं भत्ता राशि प्रदान की जाती है |

इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा सभी उम्मीदवारों के लिए विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किए जा रहे हैं उसी प्रकार से उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा विधानसभा चुनाव होने से पूर्व सभी असंगठित क्षेत्र के गरीब मजदूरों को लाभ प्रदान करने हेतु ई श्रम कार्ड न्यू लाभार्थी लिस्ट 2023 को जारी किया गया है इस लिस्ट में सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के नाम प्रदान किया गया है जिन सभी उम्मीदवारों को भरण-पोषण भत्ता के तहत प्रथम किस्त के माध्यम से ₹1000 की राशि प्रदान की जाएगी अगर आप भी श्रम कार्ड नई लाभार्थी सूची 2023 में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

 

E Shram Card New Beneficiary List

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रम कार्ड पोर्टल के तहत हमारे देश के लगभग 20 करोड से अधिक उम्मीदवारों का पंजीकरण कार्य समाप्त किया गया है जिन सभी उम्मीदवारों ने निर्धारित अंतिम तिथि से पूर्व पंजीकरण प्रक्रिया को समाप्त किया था उन सभी उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार द्वारा श्रम कार्ड न्यू बेनिफिशियरी लिस्ट को जारी किया गया है इस लिस्ट के माध्यम से सभी उम्मीदवारों को भरण-पोषण भत्ता के तहत प्रथम किस्त के माध्यम से ₹1000 की राशि प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा भरण-पोषण भत्ता के तहत प्रथम किस्त के माध्यम से ₹1000 की राशि लगभग 1 दशमलव 56 करोड उम्मीदवारों के बैंक खाते में सफलतापूर्वक ट्रांसफर कर दी गई है। अब बचे हुए उम्मीदवारों के लिए श्रम कार्ड बेनिफिशियरी नई लिस्ट को जारी किया गया इस लिस्ट में नाम दर्ज सभी उम्मीदवारों के लिए लगभग फरवरी 2023 तक द्वितीय किस्त के माध्यम से ₹1000 की राशि का ट्रांसफर किया जाएगा।

ई श्रम कार्ड न्यू बेनिफिशियरी लिस्ट का मुख्य उद्देश्य

श्रम कार्ड योजना का प्रारंभ मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी गरीब श्रमिक वर्ग के मजदूरों का डाटा एकत्रित करने के लिए किया गया था लेकिन इस योजना के माध्यम से हमारे देश के ऐसे उम्मीदवारों ने भी श्रमिक कार्ड बनवा लिए हैं जो सभी उमीदवार इस योजना के पात्र नहीं है इसलिए केंद्र सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों को भरण-पोषण भत्ता के तहत ₹1000 की राशि प्रदान करने के लिए श्रम कार्ड न्यू बेनिफिशियरी लिस्ट को जारी किया गया है |

इस लिस्ट के माध्यम से सिर्फ उन्हीं गरीब उम्मीदवारों को जोड़ा जाएगा इन सभी उम्मीदवारों को प्रथम किस्त के माध्यम से ₹1000 की राशि प्रदान की जाएगी अगर आपके पास भी श्रमिक कार्ड है तो जल्द से जल्द श्रम कार्ड न्यू लिस्ट में अपना नाम चेक कर ₹1000 की राशि प्राप्त करें।

ई श्रम कार्ड बेनिफिशियरी लिस्ट हेतु पात्रता मानदंड

  • श्रम कार्ड योजना के तहत सभी आवेदकों को भारत का मूलनिवासी होना आवश्यक है।
  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों की उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है।
  • असंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी गरीब श्रमिक वर्ग के मजदूर इस योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • सभी उम्मीदवारों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

ई श्रम कार्ड नई बेनिफिशियरी लिस्ट चेक करने हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

सभी श्रम कार्ड धारकों के पास बेनेफिशरी लिस्ट चेक करने हेतु नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना आवश्यक है:-

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट फोटो,
  • चालू मोबाइल नम्बर, आदि|

ई श्रम कार्ड नई बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 को कैसे चेक करें?

  • सर्वप्रथम सभी उम्मीदवारों के लिए श्रम योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना है।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा होम पेज पर प्रदान किए गए श्रम कार्ड न्यू बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नई विंडो प्रदर्शित हो जाएगी जिस पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात सभी उम्मीदवारों की मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा।
  • इस ओटीपी को सत्यापित करें वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक करना है और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप सभी की स्क्रीन पर ई श्रम कार्ड न्यू बेनिफिशियरी लिस्ट 2023 ओपन हो जाएगी।
  • इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर भरण-पोषण भत्ता के तहत राशि प्राप्त कर सकते हैं।

सभी ई श्रम कार्ड धारक इस न्यू लाभार्थी सूची को डाउनलोड कर सकते हैं।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button