Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Sports World

Dream-11 की ‘New Policy’:छुट्टी के दिन एम्प्लॉई को किया कॉल या मैसेज और ईमेल तो लगाया जायेगा 1 लाख रुपए का जुर्माना

Dream11 की ‘New Policy’:छुट्टी के दिन एम्प्लॉई को किया कॉल या मैसेज और ईमेल तो लगाया जायेगा 1 लाख रुपए का जुर्माना

इंडिया के फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम-11 ने अपने एम्प्लॉइज के लिए एक बेहद दिलचस्प पॉलिसी बनाई है। ड्रीम-11 ने हाल ही में अनाउंसमेंट की है कि अगर कंपनी का कोई भी एम्प्लॉई छुट्‌टी पर है, तो उसे डिस्टर्ब नहीं किया जाएगा। छुट्‌टी के दिन एम्प्लॉई को काम करने के लिए या उससे रिलेटेड कोई भी कॉल-मैसेज या ईमेल भी को-वर्कर्स नहीं कर सकेंगे। अगर कोई भी एम्प्लॉई ऐसा करता है, तो उस पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

ड्रीम-11 यह पॉलिसी इस वजह से लाया है, ताकि उसके एम्प्लॉइज शांति से अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकें। क्योंकि छुट्टियों के दिन कोई भी काम से जुड़े कॉल, मैसेज या ईमेल से परेशान नहीं होना चाहता। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा कभी होता नहीं है। यही वजह है कि ड्रीम-11 ने अपने एम्प्लॉइज के लिए इस पॉलिसी का ऐलान किया है।

ड्रीम-11 की अपने एम्प्लॉइज के लिए ‘अनप्लग पॉलिसी’

ड्रीम-11 की ‘अनप्लग पॉलिसी’ में कहा गया है कि एम्प्लॉई अपनी छुट्टियों को काम से रिलेटेड ईमेल, मैसेज और कॉल के बिना बिता सकता हैं, उन्हें किसी भी तरह से परेशान नहीं किया जाएगा। एम्प्लॉई एक हफ्ते की छुट्टियों के दौरान पूरी तरह से खुद को अपने काम से अलग रख सकते हैं। लिंक्डइन पर कंपनी ने अपनी इस पॉलिसी का ऐलान किया है। कंपनी ने अपनी लिंक्डइन पोस्ट में लिखा, ‘ड्रीम-11 में हम वास्तव में ‘ड्रीमस्टर’ को लॉग ऑफ करते हैं।’

छुट्टी के दिन किया कॉल तो लगेगा 1 लाख रुपए का जुर्माना

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ड्रीम-11 के फाउंडर हर्ष जैन और भावित सेठ ने कहा है कि जो भी एम्प्लॉई ‘अनप्लग’ पीरियड के दौरान किसी अन्य एम्प्लॉई से काम से रिलेटेड कॉन्टैक्ट करेगा, तो उस पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। कंपनी में हर एम्प्लॉई के पास ‘अनप्लग’ पीरियड होगा, भले ही उनकी पोजीशन, डेट ऑफ हायरिंग या अन्य कोई भी फैक्टर्स हों। फाउंडर्स के अनुसार, इस पॉलिसी को यह सुनिश्चित करने के लिए लागू किया गया है कि कंपनी किसी कर्मचारी पर निर्भर न हो।

ड्रीम-11 की इस नई पॉलिसी से काफी खुश हैं एम्प्लॉइज

ड्रीम-11 की इस नई पॉलिसी से एम्प्लॉइज काफी खुश हैं। एक एम्प्लॉई का कहना है कि छुट्टियों के दिन एम्प्लॉइज को कंपनी के सभी सिस्टम और ग्रुप से अलग रहने की अनुमति देना फायदेमंद है। हम सात दिन के लिए ऑफिस के कॉल, ईमेल, मैसेज या यहां तक कि व्हाट्सएप से परेशान नहीं होंगे। इससे हमें कुछ बेहतर समय बिताने के मौके मिलेंगे।

एम्प्लॉई ने आगे कहा कि काम में अपना बेस्ट देने के लिए फ्रेश, खुशी और नई एनर्जी महसूस करना जरूरी है। कई बार एम्प्लॉई छुट्टियां बिताने ऐसी जगह पर चले जाते हैं, जहां नेटवर्क की समस्या होती है। ऐसे में उनके लिए ऑफिस के कॉल और मैसेज का जवाब देना मुश्किल होता है। ड्रीम-11 की नई पॉलिसी ऐसे एम्प्लॉइज के लिए शानदार साबित होगी। अब वो बेफिक्र होकर कहीं पर भी अपनी छुट्टी बिता सकेंगे।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button