Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Lifestyle News

देसी घी के शौकीन सावधान: देसी घी के नाम पर बेचा जा रहा है मिलावटी घी कहीं आप भी तो नहीं खाते यह , घी

हिसार :- हरियाणा के हिसार में मदीना टोल के पास बुधवार देर रात कैंटर में पशुओं के मांस बरामद करने के बाद गुरुवार सुबह गोरक्षकों और पुलिस ने हिसार शहर से सटे बीड़ एरिया में पशुओं की चर्बी से बनाया घी पकड़ा। ढंढूर गांव के पास बड़े पैमाने पर यह घी बनाया जा रहा था। आरोपी मौके से फरार हो गए। पुलिस को बड़े कढ़ाहे में पशुओं की चर्बी मिली। काफी मात्रा में तैयार घी भी मिला है। आसपास मरे हुए पशु और हड्डियां पड़ी थी। पशुओं की खाल और मांस निकालने के औजार भी मिले। पशुपालन विभाग के चिकित्सकों ने घी के सैंपल लिए हैं। गोरक्षा दल के सदस्य खजान सिंह ने इस बारे में सदर थाने में शिकायत दी है। बताया कि आरोपी बाजार में इस घी को 100 से 200 रुपये में बेचते थे। लोग इस घी को पूजा के लिए भी इस्तेमाल करते हैं।

रोहतक के मदीना टोल के पास बुधवार देर रात गोरक्षा दल द्वारा पशुओं के मांस से भरा कैंटर पकड़ने के बाद गोसेवक ढंढूर गांव के बाद बीड़ के बीच बने हड्डा रोड़ी पहुंचे। सदर थाना पुलिस भी साथ रही। इस दौरान खुलासा हुआ कि हड्डा रोड़ी में बड़े कढ़ाई में पशुओं की चर्बी से बड़े पैमाने पर घी बनाने का काम चल रहा है। गोसेवकों का आरोप है कि पशुओं की तस्करी हो रही है और जिंदा पशुओं को काटकर मांस निकाला जा रहा है। बीड़ के अंदर चारों तरफ पशुओं के शव और हड्डियां पड़ी मिलीं। वहीं पशु पालन विभाग के चिकित्सकों ने घी के सैंपल लिए हैं। गोरक्षा दल के सदस्य खजान सिंह ने इस बारे में सदर थाना में शिकायत दी है।

गोरक्षा दल के सदस्य संजय वर्मा, रमेश, पंकज नैन, डॉ. जगदीश मलिक, अनिल ने बताया कि बुधवार देर रात रोहतक क्षेत्र में पशुओं के मांस कैंटर पकड़ने जाने के बाद चालक यूपी निवासी धर्मेंद्र ने बताया कि वह हिसार के ढंढूर के पास से पशुओं का मांस लेकर आया है। इसके बाद गुरुवार सुबह सभी सदस्य बीड़ पहुंचे। यहां कुछ लोग पशुओं की खाल उतार रहे थे जो हमें देखकर भाग निकले। मौके पर एक ट्रैक्टर भी खड़ा मिला। यहां से पशुओं की खाल और मांस निकालने के औजार बरामद हुए हैं। उन्होंने बताया कि बीड़ के अंदर एक बड़ी कढ़ाई में पशुओं की चर्बी डालकर घी तैयार किया जा रहा है। काफी मात्रा में तैयार घी भी मिला है। बाजार में 100 से 200 रुपये में इसे बेचा जा रहा है।

आरोपी पहले भी दो बार दिल्ली मंडी में ले जा चुका मांस 

गो रक्षा दल के सदस्यों का आरोप है कि बीड़ के अंदर अवैध रूप से चर्बी से घी बनाया जा रहा है। अवैध रूप से ही पशुओं के मांस की तस्करी की जा रही है। चालक ने बताया कि वह पहले दो बार 17 और 27 दिसंबर को पशुओं का मांस कैंटर में भरकर दिल्ली के आजाद नगर मंडी में ले जा चुका है।

बीड़ में बड़ी कढ़ाई के अंदर पशुओं की चर्बी मिली है। चर्बी से तैयार घी के सैंपल लिए है। इन सैंपलों को जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। इसके बाद कुछ स्पष्ट हो पाएगा। – डॉ. संजय कुमार, पशु पालन विभाग, हिसार।

गोरक्षा दल के सदस्य खजान सिंह की तरफ से अवैध रूप से मांस की तस्करी और अवैध रूप से घी बनाने की शिकायत मिली है। शिकायत के आधार पर जांच शुरू कर दी है। – मंदीप सिंह, सदर थाना प्रभारी, हिसार।

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button