Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Delhi News

Delhi Entry Ban: दिल्ली में पेट्रोल- डीजल गाड़ियों पर फ्राइडे बैन, Rule तोड़ा तो लगेगा इतना जुर्माना

दिल्ली :- राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की लगातार बढ़ती मात्रा को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. केजरीवाल सरकार ने मंगलवार से शुक्रवार तक बीएस-तीन पेट्रोल, बीएस- चार डीजल Four Wheeler वाहनों के परिचालन पर रोक लगाने का निर्णय किया है.  बढ़ते वायु प्रदूषण को Control करने के लिए दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया है.

 

12 जनवरी तक रहेगा प्रतिबंध 

दिल्ली सरकार के इस Decision के बाद से दिल्ली- एनसीआर में 12 January तक बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों के परिचालन पर Ban होगा. दिल्ली सरकार ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के दिशा- निर्देश पर ये सब किया है. प्रतिबंध के बाद भी इन वाहनों को दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर लेकर निकलने वालों को बीस हजार रुपये तक का जुर्माना चुकाना होगा. वहीं Grap – 3 में लागू निर्माण कार्य पर लगे प्रतिबंध को लेकर Buildere ने नाराजगी भी जाहिर की है.  बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में अभी भी प्रदूषण Dangerous Level पर है.

स्थिति सुधरने पर शुक्रवार से पहले भी हट सकता है Ban

दिल्ली में कम तापमान और शांत हवाओं के चलते वायु गुणवत्ता (Ait Quality) खराब से गंभीर श्रेणी पर जा पहुंची है.  जिससे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण विरोधी उपायों को लागू करने के निर्देश जारी किए गए हैं.  इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीएस- III पेट्रोल और बीएस- IV डीजल वाहनों पर रोक मंगलवार से लागू रहेगा.  उन्होंने कहा कि अगर वायु गुणवत्ता कुछ सुधरती है तो यह प्रतिबंध शुक्रवार से पहले भी हट सकता है.

दिल्ली की हवा हो चुकी है बहुत खराब

बता दें कि इन दिनों दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड अपना प्रकोप दिखा रही है. जिसके साथ-साथ दिल्ली की हवा भी बहुत खराब हों चुकी है. सोमवार को Delhi का AQI 402 दर्ज किया गया. गौरतलब है कि लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए CQM ने ग्रैप के तीसरे चरण को लागू किया था. वहीं दिल्ली के अतिरिक्त एनसीआर के इलाकों में हवा की गुणवत्ता की बात करें तो फरीदाबाद में एक्यूआई 375, गुरुग्राम में 337, गाजियाबाद में 360, नोएडा में 397 एक्यूआई Record किया गया.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button