Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Automobile NewsBreaking News

Maruti SUV: देश का पहला ट्विन सिलेंडर सिस्टम आ गया है मारुती एसयूवी जिम्मी में देखिए इसका लुक

Maruti SUV: ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन मारुति ने अपनी ऑफ रोडर SUV जिम्नी को लॉन्च कर दिया। जिम्नी इंटरनेशनल मार्केट में काफी साल से मौजूद है। मारुति भारत में इसे पिछले पांच साल से अलग-अलग इवेंट्स में दिखाती आ रही है, लेकिन 2023 में आखिरकार इसे लॉन्च कर दिया गया है। भारत में जिम्नी का 4 व्हील ड्राइव और 5 डोर वर्जन लाया गया है।

Maruti SUV ने जिम्नी की बुकिंग भी शुरू कर दी है। कंपनी इसकी बिक्री अपनी प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिए करेगी। कस्टमर 11 हजार रुपए देकर इसकी बुकिंग करा सकते हैं। मारुति का कहना है कि जिम्नी इसी साल की पहली तिमाही में सड़कों पर नजर आएगी।

इस कार में 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर K-15-B पेट्रोल इंजन होगा। यह 6,000 RPM पर 101 BHP का पावर और 4,000 RPM पर 130 NM का टार्क जनरेट करेगा। कार में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा। इस SUV में ऑटो LED हेडलैंप्स विद वॉशर और स्टेट ऑफ द आर्ट एंटरटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा। जिम्नी को सात कलर्स में लॉन्च किया गया है।

टाटा ने देश का पहला ट्विन सिलेंडर CNG सिस्टम रिलीज किया
टाटा अल्ट्रोज और पंच के CNG वर्जन लेकर आई है। हो सकता है आप ये सोच रहे हों कि CNG गाड़ियों में बूट स्पेस नहीं मिलता है, तो टाटा ने इसका इंतजाम भी कर दिया है। देश में पहली बार टाटा CNG का ट्विन सिलेंडर सिस्टम लेकर आई है, जिसमें CNG के एक की जगह दो छोटे टैंक होते हैं। इन्हें फ्लोर के नीचे लगाया जा सकता है, जिससे बूट यानी डिक्की में सामान रखने की जगह में कमी नहीं आती।

Maruti SUV ने प्रीमियम SUV फ्रॉन्क्स भी लॉन्च की
मारुति ने जिम्नी के साथ प्रीमियम SUV फ्रॉन्क्स को भी लॉन्च किया है। युवाओं को ध्यान में रखकर इसे स्पोर्टी लुक में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उतारा गया है। कंपनी का दावा है कि फ्रॉन्क्स के फीचर्स इसे लाइफस्टाइल कस्टमर्स के लिए आइडियल बनाते हैं। यह कार नेक्सा डीलरशिप पर उपलब्ध होगी। इसकी बुकिंग शुरू हो गई है। जिम्नी की तरह इसे 11 हजार रुपए में बुक किया जा सकता है।

MG ने दिखाई हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कार
एक्सपो में दूसरे दिन की शुरुआत में MG ने हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कार यूनिक-7 (Euniq 7) लॉन्च की। इस कार में P390 फ्यूल सेल दिया गया है। कंपनी का कहना है कि इसके 6.4 लीटर के टैंक की रीफ्यूलिंग में महज तीन मिनट का समय लगेगा। वहीं फुल टैंक के साथ इसकी रेंज 605 KM बताई गई है। कंपनी ने इसे क्लीन मोबिलिटी के लिए अहम बताया है।

गडकरी बोले- प्रदूषण से निपटने इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर फोकस
ऑटो एक्सपो का गुरुवार को औपचारिक उद्घाटन हुआ। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इसमें कहा कि देश में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है। दुनिया में इस्तेमाल होने वाले फॉसिल फ्यूल यानी पेट्रोल-डीजल की 30% खपत सिर्फ भारत में होती है। इसे कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर जाना होगा।

गडकरी ने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए 26 ग्रीन हाइवे बना रही है। इससे इलेक्ट्रिकल व्हीकलों को फायदा मिलेगा। पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक बस चलाने की जरूरत है। ट्रांसपोर्टर्स के लिए भारत में लॉजिस्टिक कॉस्ट 60% है जबकि चीन में ये मात्र 8 से 10% है। देश में LNG ट्रक आ गए हैं। इसमें डीजल ट्रक के मुकाबले 40% कम लॉजिस्टिक कॉस्ट आएगी

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button