Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Breaking News

China Covid-19: कोरोना के हाहाकार के बीच नए साल पर चीनी राष्ट्रपति ने क्या कहा देखे यहां

China Covid-19:चीन में कोरोना किस कदर कहर बरपा रहा है इसका अंदाजा इस बात से लगा लीजिए कि ज्यादातर अस्पताल बुजुर्ग मरीजों से भरे नज़र आ रहे हैं, श्मशान घाटों पर भीड़ हो गई है और कई फार्मेसियों में बुखार की दवाएं खत्म हो गई हैं.

चीन में कोरोना महामारी एक बार फिर से कहर बरपा रही है. इस बीच चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को कहा कि “उम्मीद की किरण हमारे सामने है” क्योंकि चीन प्रतिबंधों के अचानक उठाने के बाद कोविड -19 मामलों में भयंकर विस्फोट देखने को मिल रहा है. दरअसल चीनी अस्पताल ज्यादातर बुजुर्ग मरीजों से भरे नजर आ रहे हैं, श्मशान घाटों पर भीड़ हो गई है और कई फार्मेसियों में बुखार की दवाएं तक खत्म हो गई हैं.

बीजिंग: China

चीन में कोरोना महामारी एक बार फिर से कहर बरपा रही है. इस बीच चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को कहा कि “उम्मीद की किरण हमारे सामने है” क्योंकि चीन प्रतिबंधों के अचानक उठाने के बाद कोविड -19 मामलों में भयंकर विस्फोट देखने को मिल रहा है. दरअसल चीनी अस्पताल ज्यादातर बुजुर्ग मरीजों से भरे नजर आ रहे हैं, श्मशान घाटों पर भीड़ हो गई है और कई फार्मेसियों में बुखार की दवाएं तक खत्म हो गई हैं.

चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि महामारी की रोकथाम और नियंत्रण एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है … हर कोई पूरी तरह से काम कर रहा है, और आशा की किरण ठीक हमारे सामने है, “सोमवार को, उन्होंने “लोगों के जीवन की प्रभावी ढंग से रक्षा” करने के उपायों का आह्वान किया. चीन ने शनिवार को अपनी 1.4 अरब की आबादी में से 7,000 से अधिक नए संक्रमणों और कोविड से जुड़ी एक मौत की सूचना दी – लेकिन ये आंकड़े जमीनी हकीकत से मेल खाते नहीं दिख रहे हैं.

अधिकारियों ने घोषणा की है कि वे 8 जनवरी से चीन में प्रवेश करने वाले यात्रियों के आगमन पर जरूरी क्वारंटाइन को समाप्त कर देंगे. वहीं फ्रांस और इटली, साथ ही संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान सहित कई यूरोपीय देशों ने घोषणा की है कि उन्हें चीन से आने वाले यात्रियों से कोविड नेगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता होगी. कनाडा ने शनिवार को कहा कि वह चीन में हाल के कोविड मामलों पर “सीमित महामारी विज्ञान और वायरल जीनोमिक अनुक्रम डेटा उपलब्ध” का हवाला देते हुए कोविड नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट की आवश्यकता वाले देशों की सूची में शामिल हो रहा है.

जबकि चीन में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले देख मोरक्को एक कदम और आगे बढ़ गया गया है. मोरक्को चीन से आने वाले सभी यात्रियों पर प्रतिबंध लगा रहा है, “विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडहनॉम गिब्रेयेसस ने कहा है कि बीजिंग द्वारा प्रकोप पर उपलब्ध कराई गई जानकारी की कमी के मद्देनजर कई राज्यों द्वारा उठाए गए एहतियाती उपाय “समझने योग्य” हैं.” हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा परिषद की यूरोपीय शाखा – जो 55 यूरोपीय देशों में 500 से अधिक हवाई अड्डों का प्रतिनिधित्व करती है – उसने शनिवार को नए कोविड चेक की निंदा की.

उन्होंने अपने एक बयान में कहा, “ये एकतरफा कार्रवाइयां पिछले तीन वर्षों में प्राप्त सभी अनुभव और सबूतों के विपरीत हैं.” “इस देश के यात्रियों के लिए अन्य प्रतिबंध लगाना न तो वैज्ञानिक रूप से उचित है और न ही जोखिम पर आधारित है.”यूरोपीय देश इस मुद्दे पर एक संयुक्त प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए अगले सप्ताह मिलेंगे” डब्ल्यूएचओ ने शुक्रवार शाम को घोषणा की कि उसने प्रकोप पर चर्चा करने के लिए चीनी अधिकारियों के साथ बैठक की है.

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने एक बयान में कहा, “डब्ल्यूएचओ ने फिर से महामारी विज्ञान की स्थिति पर विशिष्ट और वास्तविक समय के डेटा को नियमित रूप से साझा करने के लिए कहा – जिसमें अधिक आनुवंशिक अनुक्रमण डेटा, अस्पताल में भर्ती होने, गहन देखभाल इकाई प्रवेश और मृत्यु सहित रोग के प्रभाव पर डेटा शामिल है.” जबकि बीजिंग का कहना है कि महामारी की शुरुआत के बाद से उसके कोविड आंकड़े पारदर्शी रहे हैं.

 

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button