Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Chandigarh News

हरियाणा में BPL कार्डधारको की संख्या में हुआ बदलाव, अब इस आधार पर मिलेगा फ्री फायदा

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार ने BPL परिवारों की आय सीमा 1.20 लाख से बढ़ाकर 1.80 लाख कर दिया है जिसके कारण  बीपीएल परिवारों की संख्या 15 से बढ़कर 29 लाख हो चुकी है. ऐसे में सरकार सुशासन के संकल्प की तरफ आगे बढ़ते हुए पहले इन 29 लाख परिवारों के लिए सरकारी सुविधाओं को व्यवस्थित करेगी.  जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वावलंबन और स्वाभिमान (Five S) शामिल हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा निवास में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि PPP के जरिये Automatic राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी है.

 

शिकायत करने के बाद दोबारा हो सकता है सर्वे 

बीपीएल आय के नये मानदंड के अनुसार 12 लाख नये परिवारों का नाम बीपीएल List में शामिल हुआ है. किसी का भी राशन कार्ड गलत तरीके से नहीं काटा गया है. मुख्यमंत्री ने कहा  कि हमारी कोई भी गलत मंशा नहीं है. मुख्यमंत्री ने बताया कि 1.32 लाख परिवार ऐसे हैं, जो Income Tax Return का भुगतान करते है. 51,489 सरकारी व Contracted कर्मचारी हैं. इसी प्रकार, 2119 सरकारी Pentioner हैं. 1.80 लाख रुपये से ज्यादा आय वाले 3,44,821 परिवार हैं, जो बीपीएल सूची से बाहर हुए हैं.  यदि यह परिवार कोई शिकायत करते हैं तो इनकी आय का दोबारा से Survey हो सकता है.

प्रतिवर्ष 9 हजार बिजली बिल वाले भी बीपीएल से बाहर

इसके अतिरिक्त , 2 लाख औद्योगिक श्रमिक तथा 4 लाख रुपये से ज्यादा फसल बेचने वाले 7,416 किसानों का भी डाटा हमारे पास है.  इन दोनों Category का फिर से सर्वे किया जाएगा. उन्होंने बताया कि जिन परिवारों का सालाना 9 हजार रुपये से ज्यादा बिजली बिल आता है, ऐसे 2,27,000 परिवारों का नाम भी बीपीएल सूची से निकाल दिया गया है.

शिकायत का निपटारा नहीं होने पर जनवरी का राशन मिलेगा

सीएम ने आज इस बारे में सभी जिलों के ADC को 15 दिन में राशनकार्ड संबंधी शिकायतों के निपटारे के लिए निर्देश दिए हैं. यदि तय समय में समाधान नहीं हुआ तो जिनका नाम बाहर हुआ है उन्हें जनवरी माह का राशन मिलेगा.  वे 18001802087 और 1967 टोल फ्री नंबरों पर अपनी शिकायत भेज सकते है.

PPP डाटा Update के लिए लगाए जाएंगे शिविर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को आयोजित बैठक में जानकारी दी कि हरियाणा में परिवार पहचान पत्र में दर्ज जानकारी को अपडेट करने के लिए डिस्ट्रिक्ट , Block और गांव स्तर पर Special Camp लगाए जाएंगे.  इसके अलावा एडीसी कार्यालय और ई दिशा केंद्रों में भी विशेष Counter होंगे. उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए है कि पीपीपी में डाटा ठीक करने के काम को तेज किया जाए  और इस कार्य को 25 जनवरी तक हर हालत में पूरा किया जाए.  जिससे नागरिकों को किसी प्रकार की समस्या न हो. पीपीपी में जन्म तिथि, Income,  शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय के साथ 21 विभिन्न Column अपडेट किए जा रहे हैं.

haryananewstoday

मस्कार दोस्तों मेरा नाम सनी सिंह है. मैं हरियाणा न्यूज़ टुडे वेबसाइट पर एडमिन टीम से हूँ. मैंने मास्स कम्युनिकेशन से MBA और दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म का कोर्स किया हुआ है. मैंने खबरी एक्सप्रेस में भी बतौर कंटेंट राइटर काम किया है. फ़िलहाल मैं रियाणा न्यूज़ टुडे पर आपके लिए सभी स्पेशल केटेगरी की पोस्ट लिखता हूँ. आप मेरी पोस्ट को ऐसे ही प्यार देते रहे. धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button