Join Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Lifestyle News

बाजरे की रोटी रोज खाने से, यह 6 बीमारियां रहेंगी आपसे हमेशा दूर, बस बनानी होंगी रोटिया इस प्रकार

Winter health care : सर्दियों के मौसम में आपने लोगों को बाजरे की रोटी और सरसों का साग का स्वाद लेते हुए जरूर देखा होगा. यह पंजाब का प्रसिद्ध व्यंजन है. तो आपको बता दें कि बाजरे की रोटी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इसके खाने से आप 6 तरह की सेहत संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे.

खास बातें

  • अगर आप हाइपरटेंशन के शिकार हैं तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए.
  • बाजरे की रोटी खाना शुरू कर दें तो किसी तरह के संक्रमण से बचे रहेंगे.
  • खराब कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में इकट्ठा ना हो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए.

Bajre ke roti ke fayde : रोजाना हम अपने आहार में गेहूं से बनी रोटी का सेवन करते हैं. जबकि इसके अलावा भी कई ऐसे अनाज हैं जिसकी रोटियां स्वाद और सेहत से भरपूर होती हैं जिसे आहार में शामिल किया जा सकता है. सर्दियों के मौसम में आपने लोगों को बाजरे की रोटी (bajre ke roti) और सरसों का साग का स्वाद लेते हुए जरूर देखा होगा. यह पंजाब का प्रसिद्ध व्यंजन है. तो आपको बता दें कि बाजरे की रोटी सेहत के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. इसके खाने से आप 6 तरह की सेहत संबंधी परेशानियों से बचे रहेंगे जिसके बारे में आपको यहां बताया जा रहा है.

बाजरे की रोटी खाने के क्या हैं फायदे | What are the benefits of eating millet bread

 

 

  • सबसे पहले बात कर लेते हैं इसके पोषक तत्वों के बारे में. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, डाइट्री फाइबर, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है. इसके अलावा आयरन, जिंक, विटामिन बी3, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 प्रचुर मात्रा में होता है.

स्किन का रखे ख्याल

  • इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन की झुर्रियों को कम करते हैं और चेहरे पर चमक लाने का काम करते हैं. यह आपके स्किन में कसावट पैदा करते हैं. इसके नियमित सेवन करने से एजिंग साइन से भी बचा जा सकता है.

दिल का दौरा रोके

  • आजकल बहुत कम उम्र में लोग दिल से जुड़े रोगों की चपेट में आ जा रहे हैं. ऐसे में इसका सेवन करते हैं सर्दियों में तो हार्ट अटैक (heart attack) के जोखिम से बच जाएंगे. इसमें मैग्नीशियम होता है दिल के लिए अच्छा होता है.

डायबिटीज करे कंट्रोल

  • जो लोग डायबिटीज (diabetes patient) के मरीज हैं और जो नहीं है वो भी बाजरे की रोटी का सेवन जरूर करें. इससे आपक ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा. इसमें फाइबर की भी मात्रा होती है जो कब्ज से छुटकारा दिलाती है. इस लिहाज से बाजरे को रोटी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए.

Tushar Tanwar

नमस्कार मेरा नाम तुषार तंवर है. मैं 2022 से हरियाणा न्यूज़ टुडे पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रहा हूं. मैंने आर्ट्स से बी ए की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करता हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब और ऑटोमोबाइल से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुँचाता हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं साथ ही नई गाड़ियों के बारे में जानकारी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button